×

Money Laundering Case: नरेश गोयल को मिली अंतरिम जमानत, बिना अनुमित नहीं जा पाएंगे मुंबई से बाहर

Money Laundering Case: नरेश गोयल को ईडी ने सितंबर 2023 में केनरा बैंक द्वारा जेट एयरवेज को दिए गए ₹538.62 करोड़ के ऋण की हेराफेरी के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

Viren Singh
Published on: 6 May 2024 12:03 PM GMT
Money Laundering Case
X

Money Laundering Case (सोशल मीडिया) 

Money Laundering Case: बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोमवार को जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को मेडिकल आधार पर दो महीने की अंतरिम जमानत मिल गई। न्यायमूर्ति एन जे जमादार की एकल पीठ ने कहा कि गोयल को 1 लाख रुपये की जमानत राशि देनी होगी और ट्रायल कोर्ट की पूर्व अनुमति के बिना मुंबई नहीं छोड़ना होगा। बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिग्गज कारोबारी नरेश गोयल गिरफ्तार किया है।

दो महीने की मिली जमानत

पीठ ने कहा, आवेदक (गोयल) को दो महीने की अवधि के लिए अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाएगा। उसे लगाई गई सभी शर्तों का पालन करना होगा। कोर्ट ने गोयल को अपना पासपोर्ट जमा करने का भी निर्देश दिया। हालांकि ईडी ने गोयल की जमानत का विरोध किया, लेकिन ईडी की ओर से पेश हुए वकील कोर्ट ने कहा कि अगर गोयल के अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि बढ़ाई जाती है तो एजेंसी को कोई समस्या नहीं है। गोयल (75) ने चिकित्सा और मानवीय आधार पर अंतरिम जमानत मांगी थी क्योंकि वह और उनकी पत्नी अनीता गोयल दोनों कैंसर से पीड़ित हैं। कोर्ट ने आज उनकी जमानत को मूंजरी दे दी।

हाई कोर्ट से की थी रिहाई की मांग

बीते फरवरी को एक विशेष अदालत ने गोयल को जमानत देने से इनकार कर दिया था। मगर गोयल को इलाज के लिए अपनी पसंद के निजी अस्पताल में भर्ती होने और चिकित्सा उपचार लेने की अनुमति दी थी। इसके बाद गोयल ने उच्च न्यायालय का रुख किया और योग्यता के आधार पर जमानत और चिकित्सा आधार पर अंतरिम जमानत पर रिहा करने की मांग की थी। गोयल के वकील हरीश साल्वे ने अदालत से मानवीय आधार पर मामले पर विचार करने का आग्रह किया था। हालांकि ईडी के वकील हितेन वेनेगांवकर ने जमानत का विरोध किया और कहा कि अगर गोयल के अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि बढ़ाई जाती है तो एजेंसी को कोई समस्या नहीं है।

ईडी ने जमानत याचिका का किया विरोध

सोमवार को कोर्ट मे हुई सुनवाई के दौरान हितेन वेनेगांवकर ने कहा कि अदालत गोयल के अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि को चार सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है। फिर उनकी स्थिति का आकलन करने के लिए एक नई मेडिकल रिपोर्ट मांग सकती है, इस पर साल्वे ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य खराब होने के अलावा गोयल का मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक नहीं है।

जानिए कब हुए नरेश गोयल गिरफ्तार

बता दें कि नरेश गोयल को ईडी ने सितंबर 2023 में केनरा बैंक द्वारा जेट एयरवेज को दिए गए ₹538.62 करोड़ के ऋण की हेराफेरी के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। ईडी ने उन गिरफ्तारी के दो महीने बात नवंबर 2023 में इस मामले में उनकी पत्नी को गिरफ्तार किया था। हालांकि ईडी ने जिस दिन इस मामले में अपनी चार्चशीट दाखिला किया तो स्पेशल कोर्ट ने उसी दिन उनकी उम्र और चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए जमानत दे दी थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story