×

Lok Sabha Election: जारी मतदान के बीच लालू ने मुसलमानों को साधने के लिए खेला बड़ा दांव, आरक्षण पर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: बिहार में विधानपरिषद सदस्यों के शपथ ग्रहण में पहुंचे लालू यादव ने बड़ा बयान दिया। राजद मुखिया ने मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने को जरूरी बताया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 May 2024 7:21 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 7:49 AM GMT)
Lalu prasad yadav , PM Modi
X

Lalu prasad yadav , PM Modi  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: देश में चल रहे लोकसभा चुनाव में धर्म के आधार पर आरक्षण देने का मुद्दा गरमा गया है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच मुसलमानों को आरक्षण देने के मुद्दे पर तीखी बयानबाजी का दौर चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे को लेकर विपक्ष के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

इस बीच बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मुसलमानों को आरक्षण का कोटा दिए जाने का समर्थन किया है। लालू यादव के इस बयान को लेकर बिहार का सियासी माहौल गरमा गया है।

मुसलमानों को आरक्षण देने का किया समर्थन

बिहार में विधानपरिषद सदस्यों के शपथ ग्रहण समझ में पहुंचे लालू यादव ने मीडिया से बातचीत के दौरान बड़ा बयान दिया। राजद मुखिया ने मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने को जरूरी बताया। दरअसल पत्रकारों ने लालू यादव से सवाल किया कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के अन्य नेता आरोप लगा रहे हैं कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने की स्थिति में ओबीसी कोटा में से मुसलमानों को आरक्षण दे दिया जाएगा, इस पर लालू यादव का कहना था कि मुसलमानों को भी आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए।

लालू यादव ने कहा कि इस बार मतदाताओं का रुझान हमारे पक्ष में है। एनडीए के लोग डरे हुए हैं और इसी कारण कह रहे हैं कि बिहार में जंगलराज होगा। वे लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं और उनका इरादा संविधान व लोकतंत्र को खत्म करने का है।

नीतीश कुमार से नहीं हुई बातचीत

एमएलसी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान लालू प्रसाद यादव के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के मुखिया नीतीश कुमार भी मौजूद थे। समारोह के दौरान दोनों का आमना-सामना भी हुआ मगर बिहार के इन दोनों प्रमुख नेताओं के बीच कोई बातचीत नहीं हुई। बिहार में चुनाव प्रचार के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी तल्खी काफी बढ़ी हुई है।

खराब स्वास्थ्य के कारण राजद मुखिया लालू यादव ज्यादा चुनावी दौरे नहीं कर पा रहे हैं मगर उनके बेटे और राजद नेता तेजस्वी यादव ने एनडीए के खिलाफ बड़ा अभियान चला रखा है। लालू यादव ने दावा किया कि बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर विपक्षी महागठबंधन को इस बार जीत हासिल होगी।


पीएम मोदी ने खोल रखा है मोर्चा

मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने के लालू यादव के बयान को सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। दरअसल कर्नाटक में धर्म के आधार पर आरक्षण दिए जाने के कदम का भाजपा तीखा विरोध कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुसलमान को आरक्षण दिए जाने के फैसले को बड़ा मुद्दा बना रखा है। पीएम मोदी अपनी चुनावी सभाओं में खुलकर कह रहे हैं कि धर्म के आधार पर आरक्षण देना संविधान के खिलाफ है। कांग्रेस तुष्टीकरण की नीति पर चलते हुए ओबीसी का आरक्षण छीन कर मुसलमान को देना चाहती है।

उन्होंने ऐलान कर रखा है कि जब तक मोदी जिंदा है तब तक यह कदम नहीं उठाया जा सकता। भाजपा के अन्य नेता भी अपनी चुनावी सभाओं में यह मुद्दा प्रमुखता से उठा रहे हैं। इस बीच राजद मुखिया लालू यादव ने मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने का समर्थन कर दिया है। लालू यादव के इस ऐलान से बिहार का सियासी माहौल गरमा गया है। माना जा रहा है कि मुस्लिम वोट बैंक को साधने के लिए लालू यादव ने यह बयान दिया है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story