×

Formula E Gen 3 Evo Racer: फॉर्मूला E ने अपनी जनरेशन 3 ईवो रेसकार को किया पेश ,जानिए डिटेल

Formula E Gen 3 Evo Racer Car: यह कार SRT05e की उत्तराधिकारी है और इसका निर्माण स्पार्क रेसिंग टेक्नोलॉजी द्वारा किया गया है, आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 29 April 2024 8:16 AM GMT
Formula E Gen 3 Evo Racer
X

Formula E Gen 3 Evo Racer

Formula E Gen 3 Evo Racer: फॉर्मूला E ने अपनी 3 जनरेशन की ईवो इलेक्ट्रिक रेस कार से पर्दा उठा दिया है। नई फॉर्मूला ई जेन 3 ईवो के इस मॉडल को कंपनी ने कई बड़े अपडेट्स के साथ पेश किया है। ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद धाकड़ रेसिंग कारों के बीच फॉर्मूला E रेसर कार अपनी खूबियों के चलते एक शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम कार के तौर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करती है। जिसे एफआईए फॉर्मूला ई चैम्पियनशिप में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है । यह कार SRT05e की उत्तराधिकारी है और इसका निर्माण स्पार्क रेसिंग टेक्नोलॉजी द्वारा किया गया है । इसे 2022-23 फॉर्मूला ई वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद से सभी निर्माताओं और टीमों के लिए बेस कार के रूप में उपयोग किया जाता है। कंपनी ने बताया है कि इस कार पर एक वर्ष से अधिक समय से काम चल रहा था।

3 जनरेशन ईवो फीचर्स

फॉर्मूला E ने अपनी 3 जनरेशन की ईवो इलेक्ट्रिक रेस कार के फीचर्स में कई बड़े अपडेट्स को शामिल किया है। इस कार को फॉर्मूला वन के नेक्स्ट सीजन की शुरुआत मे प्रयोग में लाए जाने की जानकारी प्राप्त हो रही है। फॉर्मूला ई जेन 3 ईवो कार में दिए गए अपडेट के बाद इस मॉडल में अब ऑल-व्हील ड्राइव जैसे सेफ्टी फीचर के साथ ये कार नए स्ट्रॉन्ग टायर और स्ट्रॉन्ग बॉडीवर्क जैसे फीचर्स से लैस है। इसके अलावा इस रेसिंग कार की डिजाइन में शामिल एक संकरी नोज, एक मजबूत फ्रंट विंग और नए साइड पॉड, नए रियर विंगलेट्स जैसी कई नई खूबियां इस कार को बेहद खास लुक प्रदान करती हैं।इस तरह के डिज़ाइन एलिमेंट्स इस कार के एयरोडायनेमिक्स में सुधार कर इस तेज गति पकड़ने में मदद गार साबित होती हैं।इसके अलावा इस रेसिंग कार में हैंकूक टायर का नया वर्जन मिलता है। इन टायर की खूबियों के चलते रफ्तार लेते वक्त पहले की तुलना में 5-10 प्रतिशत अधिक पकड़ प्रदान करने में कार समर्थ साबित होती हैं।

3 जनरेशन ईवो पॉवर ट्रेन

3 जनरेशन ईवो में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात कारें तो इस कार में फ्रंट पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। यह रेसिंग कार ऑल-व्हील ड्राइव को सपोर्ट करती है।कंपनी ने इस कार के एक्सलरेशन में अपडेट देने साथ अब इस कार की क्षमता बढ़ कर मौजूदा F1 कार की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक हो चुकी है।इस रेसिंग कार के प्रदर्शन में इसके अलावा इन बदलाव के साथ ही इसकी क्षमता में लगभग 2 सेकेंड की तेजी आई है। कंपनी द्वारा अपनी इस कार को लेकर दावा किया गया है कि यह रेसिंग कार 1.86 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने वाली FIA सिंगल-सीटर रेस कार है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story