×

Ford Endeavour: फोर्ड एवरेस्ट और रेंजर पिकअप ट्रक जैसे मॉडल्स को भारत में करेगी पेश

Ford Endeavour: आइए जानते हैं भारत में वापसी के साथ फोर्ड मोटर्स की अगामी योजनाओं से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 8 May 2024 6:06 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 6:06 AM GMT)
Ford Endeavour
X

Ford Endeavour

Ford Endeavour: भारतीय बाजार में फोर्ड मोटर्स की वापसी से जुड़ी जानकारियां पिछले काफी समय से सामने आ रहीं हैं। वहीं ये कंपनी कौन सा मॉडल पेश करने जा रही इस बात को लेकर भी लगातार संशय बना हुआ है। हाल ही में इस बारे में मिली ताजा जानकारी के अनुसार अमेरिकी कंपनी फोर्ड अपनी वापसी के साथ भारतीय बाजार में लोकप्रिय रही कॉम्पैक्ट SUV इकोस्पोर्ट, फिगो और एस्पायर का यहां रीलॉन्च नहीं करेगी।

कंपनी की आगे की रणनीति के तहत भारत में असफल रहे मॉडल जिन्हे तीन साल पहले मार्केट से पूरी तरह हटा दिया गया था। कंपनी उन मॉडल्स की अब दोबारा वापसी नहीं करेगी। इनकी जगह मौजूदा समय में खास डिमांड में रहने वाले सेगमेट्स को ही महत्व दिया जाएगा। जिनमें SUV कंपनी जैसे मॉडल को पेश करने पर कही अधिक ध्यान दिया जाएगा।


फोर्ड मोटर शुरू करेगी अपने वाहनों का निर्माण

भारत में वापसी के साथ फोर्ड मोटर्स तमिलनाडु के प्लांट में अपने नए वाहनों का उत्पादन कार्य आरंभ करने की तैयारी कर रही है। अब यहां 2025 के अंत तक अपने नए इलेक्ट्रिक मॉडल एवरेस्ट का निर्माण कार्य आरंभ कर सकती है। फोर्ड मोटर्स पिछली बार इकोस्पोर्ट और एंडेवर और फिगो मॉडल की संतोष जनक बिक्री न होने के कारण घाटे के चलते 2021 में फोर्ड ने भारत से सारा कारोबार समेट कर यहां पूरी तरह से अपनी मौजूदगी पर ताला लगा दिया था।कंपनी ने फोर्ड फिगो का उत्पादन करने वाले साणंद प्लांट टाटा मोटर्स को बेच दिया था।इकोस्पोर्ट और एंडेवर का निर्माण करने वाले तमिलनाडु के प्लांट को बेचने का विचार पर रोक लगा दी थी।


T6 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड वाहनों का निर्माण

कंपनी का कहना है कि, भारत में फोर्ड कारों के T6 प्लेटफार्म पर बेस्ड वाहनों का ही निर्माण किया जाएगा। जिसके अंतर्गत ग्लोबल मार्केट में बिक्री किए जा रहे फोर्ड एवरेस्ट और रेंजर पिकअप ट्रक जैसे मॉडल्स का नाम शामिल है। हाल ही में फोर्ड की इन गाड़ियों को भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा भी जा चुका है। कंपनी की योजना के अनुसार इन वाहनों को शुरुआत में इंपोर्ट के रास्ते यहां बिक्री की जाएगी। कंपनी का कहना है कि, "भारत में निर्मित ICE मॉडल अब पूरी तरह बंद हो गया है।


इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को भी लॉन्च करने की योजना

फोर्ड कंपनी ग्लोबल मार्केट के कई देशों में इलेक्ट्रिक रेंज में MustagMach E और F-150 जैसे वाहनों की बिक्री करती है। इस तरह के कुछ वाहनों को उम्मीद की जा रही है कि कंपनी भारतीय लाइन अप में भी शामिल कर सकती है। भारतीय बाजार में वापसी के साथ कंपनी T6 प्‍लेटफॉर्म पर आधारित आईसीई वाहनों पर मिलने वाली प्रतिक्रिया को देखते हुए भारत में अपने कुछ चुनिंदा इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को भी पेश कर सकती है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story