×

Bajaj CNG Bike: 18 जून को बजाज की पहली CNG बाईक लॉन्च को तैयार,कीमत होगी इतनी

Bajaj CNG Bike: आइए जानते हैं बजाज की पहली CNG बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 7 May 2024 5:54 AM GMT
Bajaj CNG Bike ( Social Media Photo)
X

Bajaj CNG Bike ( Social Media Photo)

Bajaj CNG Bike: सीएनजी चारपहिया वाहनों की तर्ज पर अब दोपहिया वाहनों में भी कंपनियां सीएनजी सस्ते ईंधन विकल्प को शामिल कर रहीं हैं।इसी कड़ी में अब दोपहिया वाहन निर्माता बजाज भी अपनी सीएनजी मोटर साइकिल को इसी साल 18 जून को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में इस बाईक से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा हुआ है। 125cc इंजन क्षमता से लैस इस बाईक में सीएनजी इंजन की खूबियों से लेकर इसके चेसिस के डिजाइन और फीचर्स से जुड़े डिटेल्स की जानकारी सामने आ चुकी है।आइए जानते हैं बजाज की पहली CNG बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

बजाज CNG बाईक पावरट्रेन

बजाज CNG बाईक में शामिल सेफ्टी फीचर्स की बात करें इसमेंसुरक्षा के लिए सिंगल चैनल ABS या कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।वहीं पॉवर ट्रेन के मामले में लेटेस्ट बाइक 125cc की क्षमता वाले इंजन से लैस है। जिसमें सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फॉर्क्स और पीछे मोनोशॉक यूनिट के साथ डिस्क और ड्रम ब्रेक सेटअप उपलब्ध मिलता है।


बजाज CNG बाईक इंजन डिजाइन

बजाज कंपनी की आगामी CNG बाइक में शामिल इंजन की खूबियों की बात करें तो,यह भारत में पेट्रोल-CNG सेटअप वाली पहली मोटरसाइकिल होगी। इसमें गेंद के आकार के ब्रेसिज को मुख्य फ्रेम के साथ कनेक्ट किया गया है। साथ ही इस बाईक में CNG टैंक को फिक्स करने के लिए सबफ्रेम में वेल्ड किया है।इस बाईक में CNG और पेट्रोल टैंक को समायोजित करने के लिए एक 'स्लॉपर इंजन' को शामिल किया गया है। बाईक में सीएनजी टैंक रखने के लिए इंजन हेड को सामान्य से कम हाइट पर फिक्स किया गया है। आगामी बाइक में CNG सिलेंडर को सेट करने के लिए एक ब्रेसिज के साथ डबल क्रैडल फ्रेम मिलेगा और इसे सीट के नीचे बीच में फिक्स किया गया है। इसके अलावा बाईक में लगे CNG इंजन में गैस को फिल करने की सुविधा के लिए नोजल को फ्रंट में रखा गया है। सीएनजी के अलावा इस बाईक में शामिल छोटे आकार के पेट्रोल टैंक के शीर्ष पर दूसरे वाहनों की तरह ही दोपहिया वाहन जैसा ढक्कन भी मिलता है।


बजाज CNG बाईक कीमत

बजाज ने इस बाईक को लेकर पुष्टि की है कि, वह 2025 तक 5 से 6 CNG बाइक लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं बजाज CNG बाईक की कीमत का खुलासा अभी आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है। लेकिन संभावनाओं के अनुसार इस बाईक की एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपये के करीब हो सकती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story