×

5 May 2024 Ka Lucky Ank: किस अंक का खुलेगा भाग्य, किस पर टूटेगा दुखों का पहाड़

5 May 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 May 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 5 May 2024 2:29 AM GMT)
5  May 2024 Ka Lucky Ank: किस अंक का खुलेगा भाग्य, किस पर टूटेगा दुखों का पहाड़
X

5 May 2024 Ka Lucky Ank Jyotish: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 5 May 2024 (कल का अंक ज्योतिष 5 मई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) योग, ध्यान और चिंतन के लिए हो सकता है। यह आपको अपने आंतरिक स्वभाव के प्रति जागरूक बना सकता है और आपको आध्यात्मिक और मानसिक विकास की ओर ले जा सकता है। आपको अपने ध्यान को विकसित करने की आवश्यकता होगी और अपने आप को शांति और स्थिरता के लिए समय निकालना चाहिए।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दान-पुण्य करेंगे तो दिन अच्छा रहेगा.

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)संघर्ष और सफलता वाला हो सकता है। यह आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत करने की आवश्यकता बता सकता है। आपको अपने व्यापार या करियर में मेहनत करनी होगी और संघर्ष के दौरान अवसरों को पहचानने की क्षमता विकसित करनी होगी। अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए संघर्ष ना हारें।

भाग्यशाली रंग-पीला

भाग्यशाली अंक- 2

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गौ सेवा करेंगे तो लाभ मिलेगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) काफी विचारशील रहेंगे। यह आपको अपने कामों को समाप्त करने और नए शुरुआतों के लिए तैयार होने की आवश्यकता बता सकता है। आपको अपने अनुभवों से सीखने की आवश्यकता होगी और अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सामर्थ्य विकसित करना होगा। अपने कामों को समाप्त करें और अगले चरण के लिए तैयार हों।

भाग्यशाली रंग-पीला

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल के वृक्ष में दीप दान करेंगे तो अच्छा रहेगा।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)नए शुरुआतों का संकेत है। यह आपके लिए समर्पण और संघर्ष का समय हो सकता है। आपको अपने लक्ष्यों की ओर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी और संघर्ष के दौरान आपको धैर्य और सहनशीलता बनाए रखनी चाहिए। अपने कामों में समय और मेहनत लगाएं और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होंगे।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 6

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए सहयोग और समझौते का समय हो सकता है। आपको अपने साथियों और पार्टनर के साथ मिलकर काम करना चाहिए। सहयोग और समझौता आपको सफलता की ओर ले जा सकते हैं। आपको अपने भावनाओं को साझा करने की आवश्यकता होगी और दूसरों की सुनने की क्षमता को विकसित करनी चाहिए।

शुभ अंक –23

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 2

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज'शनि की विशेष पूजा करें, मनोरथ पूर्ण होंगे।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)रंगीन और उत्साहभरा हो सकता है। यह आपके लिए सोशल इवेंट्स और मनोरंजन का समय हो सकता है। आपको अपने क्रिएटिविटी को बढ़ाने की आवश्यकता होगी और अपने रुचियों और शौकों के प्रति समय निकालना चाहिए। आप अपने आसपास की सुंदरता को देखना और आनंद उठाना चाहेंगे।

भाग्यशाली रंग-लाल

भाग्यशाली अंक- 1

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दीप दान करें और अपने परिवार का कल्याण करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए स्थिरता और निरंतरता वाला हो सकता है। यह आपको अपने कामों और व्यवसाय में स्थिरता और संगठन की आवश्यकता बता सकता है। आपको अपने कामों को संचालित करने के लिए अनुशासन और कठिनाईयों का सामना करना होगा। अपने मकसदों को प्राप्त करने के लिए मेहनत करें और समय पर निरंतरता बनाए रखें।

भाग्यशाली रंग- मैरून

भाग्यशाली अंक- 7

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अपने गुरुमंत्र का 108 बार जाप करें। एँ।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपके लिए बदलाव और स्वतंत्रता का समय हो सकता है। यह आपको नई और अनुभवों की ओर ले जा सकता है। आपको अपने जीवन में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है और नई स्थितियों में आपको स्वतंत्रता का आनंद उठाना चाहिए। अपने आप को साबित करने की कोशिश करें और अपने आप में विश्वास रखें।

भाग्यशाली रंग- काला

भाग्यशाली अंक- 3

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजदान दें और ब्राह्मण को भोजन दें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal) आपके लिए परिवार और संबंधों का महत्वपूर्ण समय हो सकता है। यह आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने और उनका समर्थन करने की आवश्यकता बता सकता है। आपको अपने प्रियजनों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए और उनके साथ समय बिताने का आनंद उठाना चाहिए।

भाग्यशाली रंग- कैसरिया

भाग्यशाली अंक- 4

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के वृक्ष और कुश की पूजा करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Kal Ka Lucky Ank Jyotish Kal Ka Lucky Ank Jyotish 5 May 2024: 2024,Aaj 5 May 2024 Ka Bhagyashali Number,Mulank Rashifal 5 May-2024, 5May 2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 5 May-2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 5 May 2024 Ank Jyotish 5 May 2024 ka Rashifal -ravivar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा 3 May 2024 Ke Liye Bhagyashali Number,Mulank Rashifal, 3 मूलांक , 1 मूलांक , 2 मूलांक, 4 मूलांक , 5 मूलांक , 6 मूलांक, 7 मूलांक , 8 मूलांक , 9 मूलांक

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story