×

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 30 April :जाने अंक ज्योतिष कैसा रहेगा कल का दिन, 1 से 9 अंक वाले लोग ध्यान दें कौन सा है आज का लकी नंबर

Kal Ka Lucky Ank Jyotish 30 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 April 2024 6:30 AM GMT
Kal Ka Lucky Ank Jyotish 30 April :जाने अंक ज्योतिष कैसा रहेगा कल का दिन, 1 से 9 अंक वाले लोग ध्यान दें कौन सा है आज का लकी नंबर
X

Kal Ka Ank Jyotish 30 April 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Kal Ka Ank Jyotish 30 April 2024 (कल का अंक ज्योतिष 30अप्रैल 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) किसी अपने ही व्यक्ति से विवाद हो सकता है। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा, विशेष सावधानी रखें। काम में बाधा उत्पन्न हो सकती है। चिंता तथा तनाव रहेंगे। आय में निश्चितता रहेगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव रहेगा। क्रोध से बचें। नौकरी में अफसरों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

शुभ अंक – 19

रंग – गुलाबी

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पक्षियों को खाना खिलाना चाहिए

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) किसी बड़ी समस्या से सहज ही निजात मिलेगी। थोड़े प्रयास से ही कार्यसिद्धि होगी। धनार्जन होगा। घर-परिवार में सुखद वातावरण रहेगा। त्योहार का आनंद लेंगे। भाग्य का साथ रहेगा। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। प्रसन्नता रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। भवन सुख में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा।

शुभ अंक – 20

शुभ रंग -हल्का रंग

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राहु व्रत का पालन करना चाहिए।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। त्योहार का आनंद लेंगे। बिजनेस में वृद्धि होगी। परिश्रम अधिक रहेगा। बातचीत में संयम रहें।किसी मांगलिक कार्य में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है। व्यय होगा। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। स्वाभिमान बना रहेगा। चोट व रोग से बाधा संभव है। रोजगार में वृद्धि होगी।

शुभ अंक –12

शुभ रंग गुलाबी

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज दुर्गा चालीसा का पाठ करें

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal) किसी रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। निवेश से लाभ होगा। भाग्य का साथ रहेगा। किसी समस्या का अंत होगा। प्रसन्नता रहेगी। रोजगार की प्राप्ति किसी प्रभावशाली व्यक्ति के माध्यम से होगी। व्यापार मनोनुकूल चलेगा। जल्दबाजी न करें।

शुभ अंक – 13

शुभ रंग - नीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज 'राहु बीज मंत्र: "ओम भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः" का 108 बार जाप करें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) दूसरों से अपेक्षा न करें। बुद्धि का प्रयोग करें। धन की आसानी से प्राप्ति होगी। बिजनेस से लाभ होगा। पारिवारिक सहयोग मिलेगा। भागदौड़ रहेगी। थकान हो सकती है। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, लेकिन धैर्य में कमी आ सकती है। परिवार में आपसी मतभेद बढ़ सकते हैं।

शुभ अंक –23

शुभ रंग – लेमन

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज'सप्तधान्य दान करना चाहिए

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) आय में वृद्धि होगी। भाग्य की अनुकूलता का लाभ लें। भरपूर प्रयास करें। डूबा हुआ धन मिल सकता है। घर- बाहर प्रसन्नता व उत्साह से कम कर पाएंगे। जीवन सुखमय व्यतीत होगा। बिजनेस में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अनियोजित खर्च बढ़ेंगे।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज 'शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) काम का तरीका सुधरेगा पार्टनरों का सहयोग मिलेगा। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। समाजसेवा करने की प्रेरणा प्राप्त होगी। प्रतिष्ठा व पराक्रम में वृद्धि होगी।आत्मसंयम रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। किसी मित्र के सहयोग से कारोबार के अवसर मिल सकते हैं। लाभ में वृद्धि होगी।

शुभ अंक –34

शुभ रंग – लाल

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अपने घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में पीले फूल लगाएं

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal) विवेक से कार्य करें। लाभ में वृद्धि होगी। तंत्र-मंत्र में रुचि हो सकती है। उत्साह से कार्य कर पाएंगे। आय में वृद्धि होगी। जोखिम के कार्य बिलकुल न करें।आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। परन्तु धैर्यशीलता में कमी रहेगी। किसी पुराने मित्र से मिलना हो सकता है।

शुभ अंक – 52

शुभ रंग -पीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज तामसिक भोजन और शराब से परहेज करें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal) सेहत का विशेष ध्यान रखें। स्वाभिमान को चोट पहुंच सकती है। बिजनेस में लाभ होगा। आज विराम दें मानसिक शान्ति रहेगी। बिजनेस का विस्तार हो सकता है। पिता को स्वास्थ्य हो सकते हैं। वाहन सुख में वृद्धि होगी।

शुभ अंक –36

शुभ रंग –संतरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शुद्ध भक्ति भाव से राहु मंत्र का जाप करें

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

30 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank Date oF Birth Today Prediction 30-april-2024, 27April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal,Mulank Rashifal 30 April 2024, 30 April -2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal30 April 2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal30 April 2024 Ank Jyotish 30 April 2024 ka Rashifal -mvar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story