UP Board Result 2024: अगर हो गए हैं फेल तो करें ये 2 काम, साल भी नहीं होगा खराब

UP Board Result 2024: यदि यूपी बोर्ड रिजल्ट में आप फेल हो गए हैं या आपके नंबर संतोषजनक नहीं हैं तो आप इन दो तरीकों से अपने अंक में सुधार ला सकते हैं। इससे आपका साल भी बर्बाद नहीं होगा।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-04-20 12:31 GMT

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड ने आज लाखों छात्रों का इंतजार खत्म करते हुए 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया। सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने प्रयागराज स्थित मुख्यालय में इसकी घोषणा की। हाईस्कूल की परीक्षा में कुल 89.58 पर्सेन्ट स्टूडेंट पास हुए हैं। हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में सीतापुर की प्राची निगम ने टॉप किया तो वहीं इंटरमीडिएट में शुभम वर्मा ने टॉप किया है। इस बार करीब 25 लाख छात्र-छात्राओं ने 12वीं की तो वहीं करीब 29 लाख छात्र-छात्राओं ने 10वीं का एग्जाम दिया था। इस बार भी कई सारे ऐसे स्टूडेंट हैं, जिन्होंने या तो उम्मीद से कम मार्क्स पाया है या फिर एक या एक से अधिक विषयों में फेल हो गए हैं। यदि आप भी उन स्टूडेंट्स में से एक हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपके पास दो तरीके हैं, जिससे आप अपना एक साल बचा भी सकते हैं और आपका रिजल्ट भी सुधर जाएगा।

स्क्रूटनी नोटिफिकेशन पर बनाए रखें नजर

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 में कई बच्चे ऐसे भी होंगे, जिन्हें अपने नंबर से संतुष्टि नहीं होगी। उन्हें और अधिक नंबर पाने की उम्मीद थी तो ऐसी स्थिति में वे अपनी कॉपियों की रीचेकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा, जहां इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दें, यदि आप कॉपी की रीचेकिंग कराते हैं तो इससे आपके नंबर बढ़ भी सकते हैं और घट भी सकते हैं।

कंपार्टमेंट परीक्षा भी दे सकते हैं

यदि आप एक या एक से अधिक विषयों में फेल हो गए हैं तो उसके लिए बैक पेपर या रीएग्जाम दे सकते हैं। इसके लिए भी आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसका नोटिफिकेशन कुछ दिनों में UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी।

ऐसे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

- छात्र अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यू.पी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।

- इसके बाद उन्हें होम पेज पर 10वीं/12वीं वीं परीक्षा के रिजल्ट का लिंक दिख जाएगा।

- छात्रों को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद रोल नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद आपका रिजल्ट दिख जाएगा।

- रिजल्ट को देखने के बाद प्रिंट आउट लेना न भूलें।

Tags:    

Similar News