Jhansi News: जल संस्थान ने बढ़ाए फिलिंग प्वाइंट, ट्रैक्टर और फेरों की संख्या

Jhansi News: जल संस्थान टैंकर से पेयजल की सप्लाई धीरे धीरे पटरी पर आती जा रही है। विभाग ने ट्रैक्टरों की संख्या के साथ टैंकर भरने के फिलिंग प्वाइंट की संख्या में इजाफा किया है।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-05-04 16:38 GMT

Jhansi News (Pic: Newstrack)

Jhansi News: जल संस्थान टैंकर से पेयजल की सप्लाई धीरे धीरे पटरी पर आती जा रही है। विभाग ने ट्रैक्टरों की संख्या के साथ टैंकर भरने के फिलिंग प्वाइंट की संख्या में इजाफा किया है। साथ ही वार्डों की संख्या और टैंकर के चक्करों में भी वृद्धि कर दी है। जल संस्थान द्वारा गीष्मऋतु में पानी की कमी वाले वार्डों में पेयजल सप्लाई का कार्य तेजी पकड़ने लगा है।

लगातार ट्रैक्टरों की संख्यां मे हो रही बढ़ोतरी

विभाग ने फिलिंग प्वाइन्टों की संख्या 9 से बढ़ाकर 13 कर दी है। इसी तरह जीपीएस युक्त ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ाकर 52 करते हुए पेयजल सप्लाई के लिए वार्डों की संख्या 24 कर दी है। विभाग के अनुसार बीते दिवस इन वार्डों में 524 स्थानों पर टैंकर भेजे गये। महाप्रबंधक जल संस्थान राकेश यादव का कहना है कि यदि किसी वार्ड या मुहल्ले में पेयजल की समस्या है तो इसकी सूचना जल Ireland को दी जा सकती है, जिससे वहां टैंकर से पानी की सप्लाई की जा सके।

अधिकांश इलाकों में पाइप लाइन द्वारा पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं

उल्लेखनीय है कि झांसी महानगर के ऊंचाई पर स्थित इलाकों में गर्मियां प्रारंभ होते ही पानी का संकट पैदा होने लगता है। अधिकांश इलाकों में पाइप लाइन द्वारा पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं है। बीते 4-5 वर्ष से इन क्षेत्रों में जल निगम द्वारा हर घर नल जल योजना के अंतर्गत पाइप लाइन डालने व पानी की टंकियों के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य अब तक पूर्ण न हो पाने से महानगर की लगभग एक तिहाई आबादी हैंडपंप के पानी पर निर्भर है। लेकिन गर्मियों में जब हैंडपम्प काम करना बंद कर देते हैं तो जल संस्थान द्वारा टैंकरों से की जाने वाली पानी की सप्लाई पर लोगों को निर्भर रहना पडता है।

Tags:    

Similar News