Jhansi News: अर्बन आयुष्मान आरोग्य मंदिर का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया निरीक्षण, गर्मी व लू से बचाव के दिए निर्देश

Jhansi News: गर्मी अधिक पड़ रही है, इसलिए लोगों को गर्मी व लू हीटस्ट्रोक आदि से बचाव व रोकथाम के उपायों का प्रचार-प्रसार करने के साथ मरीजों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Report :  Gaurav kushwaha
Update: 2024-05-03 12:00 GMT

अर्बन आयुष्मान आरोग्य मंदिर का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने किया निरीक्षण, गर्मी व लू से बचाव के दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Jhansi News: नगरीय चिकित्सा इकाईयों के माध्यम से जनमानस को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के पर्यवेक्षण के क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी झाँसी डाॅ सुधाकर पाण्डेय ने नोडल अधिकारी नगर क्षेत्र डा, एन के जैन, मण्डलीय अर्बन कोऑर्डिनेटर फिरोज आलम और अर्बन कोऑर्डिनेटर जियाउर्रहमान के साथ अर्बन आयुष्मान आरोग्य मंदिर टपरियन और राजीव नगर का निरीक्षण किया। इसके पश्चात नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिया नम्बर नौ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तीनों चिकित्सा इकाईयों पर चिकित्सक सहित स्टाफ उपस्थित मिला। निरीक्षण के समय तक टपरियन में डाॅ तान्या साहू ने ओपीडी में 12 मरीज, राजीव नगर में डाॅ अभिषेक वर्मा ने 14 मरीज और पुलिया नम्बर नौ में डा राहुल पाराशर ने 29 मरीज देखे थे।


लू हीटस्ट्रोक से बचाव के उपाए बताये

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी चिकित्सकों को अस्पताल समय से खोलने, सभी उपलब्ध आवश्यक जांचें करने, मरीज से सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करते हुए उपचार करने और विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। वर्तमान में गर्मी अधिक पड़ रही है, इसलिए लोगों को गर्मी व लू हीटस्ट्रोक आदि से बचाव व रोकथाम के उपायों का प्रचार-प्रसार करने के साथ मरीजों के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

-हल्के रंग के ढीले व आरामदायक कपड़े पहने ।

-सर को ढँक कर रखें ।

-धूप से बचाव के लिए चश्मा, छाता, टोपी आदि का उपयोग करें ।

-साथ में पीने का पानी रखें, तेज धूप व गर्म हवा के सीधे सम्पर्क में आने से बचें ।

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिया नम्बर नौ में लू व हीटस्ट्रोक मरीज हेतु एक पलंग आरक्षित किया गया है। साथ ही ओआरएस, आवश्यक औषधियां आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

Tags:    

Similar News