×

बाइडन की दो टूक-ईरान पर जवाबी हमले में यूएस इजरायल के साथ नहीं

Israel-Iran: पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने साफ किया है कि अमेरिका ईरान पर जवाबी हमला करने में इजरायल का साथ नहीं देगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 April 2024 2:19 AM GMT
US President Joe Biden ,  Israel PM Netanyahu
X

US President Joe Biden , Israel PM Netanyahu  (photo: social media )

Israel-Iran: ईरान द्वारा इजरायल पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच अमेरिका ने साफ कहा है कि इजरायल द्वारा ईरान पर जवाबी हमले में साथ नहीं देगा। बीते छह महीने से अधिक समय से पश्चिम एशिया युद्ध की विभीषिका का दंश झेल रहा है। युद्धग्रस्त इलाकों के हालात बहुत ही दयनीय हैं। इसी बीच इजरायल और ईरान का टकराव शुरू होने से हालात और भी चिंताजनक दिशा में मुड़ चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी बढ़ते तनाव पर चिंता जताई है। हालाच की संवेदनशीलता को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वस्त किया है कि युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे भारतीय लोगों की सुरक्षा सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता है। विदेश मंत्रालय भी लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है। वहीं ताजा घटनाक्रम में अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह इजरायल के किसी भी ऐसे प्रयास का साझेदार नहीं बनेगा, जिसके तहत ईरान पर जवाबी कार्रवाई की योजना हो।

नेतन्याहू का बाइडन को दो टूक संदेश, रूस और ईरान के विदेश मंत्रियों ने भी तेवर दिखाए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को दो टूक संदेश दिया है कि तनाव बढ़ाने वाले किसी भी फैसले से पहले अच्छी तरह सोच-विचार करें। उधर अमेरिका के सख्त तेवरों के बीच रूस और ईरान के रूख की खबर भी सामने आई। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी और ईरानी विदेश मंत्रियों ने मध्य पूर्व में हालात के और बिगड़ने को लेकर आगाह किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story