×

Moscow IS Attack: मास्को में IS के आतंकी हमले मृतकों की संख्या पहुंची 96, सभी आरोपी गिरफ्तार

Moscow IS Attack: हमलावर मॉस्को के एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और भीड़ पर गोलियों की अंधाधुंध बौछार कर दी जिसमें 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 150 से अधिक घायल हो गए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 March 2024 10:09 AM GMT (Updated on: 23 March 2024 10:18 AM GMT)
IS attack in Moscow
X

IS attack in Moscow  (photo: social media )

Moscow IS Attack: "इस्लामिक स्टेट" आतंकी गुट ने रूस की राजधानी मास्को में जबर्दस्त हमला करके दर्जनों लोगों को मार डाला है। ये हमला एक कॉन्सर्ट हॉल में किया गया जहां हजारों की भीड़ एक रॉक शो को देखने के लिए जमा थी। इस आतंकी हमले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा शोक व्यक्त किया और इस हमले की कड़ी निंदा की। मिली जानकारी के मुताबिक, इस आतंकी हमले में शामिल सभी 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या हुआ है?

हमलावर मॉस्को के एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में घुस गए और भीड़ पर गोलियों की अंधाधुंध बौछार कर दी जिसमें 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 150 से अधिक घायल हो गए। दोपहर 3 बजे तक मृतकों की संख्या बढ़कर 96 हो गई। रूसी अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि लड़ाकू वर्दी में कई लोग कॉन्सर्ट हॉल में दाखिल हुए और कॉन्सर्ट में आए लोगों पर गोलीबारी की। हमले में कंसर्ट हॉल में आग लग गई और इमारत की छत ढह गई। यह पिछले कुछ वर्षों में रूस में सबसे घातक हमला है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को "बड़ी त्रासदी" कहा है।

आईएस ने जिम्मेदारी ली

इस्लामिक स्टेट आतंकी ग्रुप ने सोशल मीडिया पर संबद्ध चैनलों पर पोस्ट किए गए एक बयान में हमले की जिम्मेदारी ली है। एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि अफगानिस्तान में आईएस की शाखा मॉस्को में हमले की योजना बना रही थी और उन्होंने रूसी अधिकारियों के साथ यह जानकारी साझा की थी।

अपनी आमाक समाचार एजेंसी द्वारा पोस्ट किए गए एक बयान में, इस्लामिक स्टेट ग्रुप ने कहा कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में "ईसाइयों" की एक बड़ी सभा पर हमला किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अफगानिस्तान स्थित इस्लामिक स्टेट ग्रुप की शाखा के दावे की पुष्टि की है।

बड़ा संगीत स्थल

क्रोकस सिटी हॉल मॉस्को के पश्चिमी किनारे पर एक बड़ा संगीत स्थल है, जिसमें 6,200 लोग बैठ सकते हैं। यह हमला तब हुआ जब रूसी रॉक बैंड "पिकनिक" के शो के लिए भीड़ जमा हुई थी। राज्य की शीर्ष आपराधिक जांच एजेंसी ने रिपोर्ट दी कि 60 से अधिक लोग मारे गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 145 घायलों की सूची जारी की - उनमें से 115 अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं।

कुछ रूसी समाचार रिपोर्टों में बताया गया है कि हमलावरों द्वारा विस्फोटक फेंकने के बाद लगी आग में और अधिक पीड़ित फंसे हो सकते हैं।वीडियो में इमारत में आग लगी हुई दिखाई दे रही है और धुएं का एक बड़ा बादल उठ रहा है। मौके पर दर्जनों फायरट्रक, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहन मौजूद थे औरआग पर पानी फेंकने के लिए अग्निशमन हेलीकॉप्टर ऊपर से घूम रहे थे। आग पर काबू पाने में घंटों लग गए।

चारों ओर से गोलीबारी

कॉन्सर्ट हॉल से बच कर निकले डेव एक व्यक्ति ने बताया कि अचानक गोलियां चलने लगीं। हम सभी गलियारे की ओर भागने की कोशिश करने लगे। अफरातफरी में कुछ लोग गिर गये और भीड़ ने उन्हें रौंद डाला।

रूसी मीडिया और मैसेजिंग ऐप चैनलों पर पोस्ट किए गए वीडियो में लोगों को असॉल्ट राइफलों से चिल्लाते हुए लोगों को बिल्कुल नजदीक से गोली मारते हुए दिखाया गया है। एक वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए दिखाया गया है कि हमलावरों ने आग लगा दी है और लगातार गोलियों की आवाजें आ रही हैं।

पहले भी किये गए हमले

अक्टूबर 2015 में आईएस द्वारा लगाए गए एक बम ने सिनाई के ऊपर एक रूसी यात्री विमान को गिरा दिया था, जिससे विमान में सवार सभी 224 लोगों की मौत हो गई। विमान में सवार अधिकांश रूसी छुट्टियां मना कर मिस्र से लौट रहे थे।

आईएस ग्रुप मुख्य रूप से सीरिया और इराक के अलावा अफगानिस्तान और अफ्रीका में भी एक्टिव है। इसने पिछले वर्षों में रूस के अस्थिर काकेशस और अन्य क्षेत्रों में कई हमलों का दावा किया है। इस ग्रुप में रूस और पूर्व सोवियत संघ के अन्य हिस्सों से लड़ाकों की भर्ती की गई है।

बीते 7 मार्च को रूस की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने कहा था कि उसने इस्लामिक स्टेट सेल द्वारा मॉस्को में एक प्रार्थना स्थल पर हमले को विफल कर दिया, जिसमें आईएस के कई सदस्य मारे गए। कुछ दिन पहले, रूसी अधिकारियों ने कहा था कि रूस के अस्थिर काकेशस क्षेत्र के इंगुशेटिया में गोलीबारी में छह कथित आईएस सदस्य मारे गए थे।

यूक्रेन पर उठ सकती है उंगली

क्रेमलिन ने हमले के लिए तुरंत किसी को दोषी नहीं ठहराया, लेकिन कुछ रूसी सांसदों ने तुरंत यूक्रेन पर आरोप लगाया और उस पर हमले तेज करने का आह्वान किया। हमले से कुछ घंटे पहले, रूसी सेना ने यूक्रेन की बिजली व्यवस्था पर व्यापक हमला किया था जिससे देश का सबसे बड़ा पनबिजली संयंत्र और अन्य ऊर्जा सुविधाएं बाधित हो गईं और दस लाख से अधिक लोग बिना बिजली के रह गए।

रूस की सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख दिमित्री मेदवेदेव ने कहा कि अगर यूक्रेन की संलिप्तता साबित हो जाती है, तो इसमें शामिल सभी लोगों का पता लगाया जाना चाहिए और बिना किसी दया के मार दिया जाना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story