×

Israel पर बड़े हमले की तैयारी में ईरान, अमेरिका को सख्त चेतावनी

Israel-Iran Conflict: सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। ईरान ने इसका आरोप इजराइल पर लगाया है। जवाब में ईरान, इजराइल के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 6 April 2024 5:03 AM GMT
Ebrahim Raisi and Joe Biden
X

Ebrahim Raisi and Joe Biden  (photo: social media )

Israel-Iran Conflict: ईरान इजराइल पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। इस बीच उसने अमेरिका को चेतावनी भी दी है कि वह बीच में न पड़े। ईरान के राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि अमेरिका को बीच में नहीं आना चाहिए ताकि वह हमले की चपेट में न आ जाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान ने वॉशिंगटन को एक लिखित संदेश भेजा है। जिसमें ईरान ने सख्त चेतावनी दी है कि अमेरिका को बीच में नहीं आना चाहिए और नेतन्याहू के जाल में नहीं फंसना चाहिए। बता दें कि हाल ही में सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। ईरान ने इसका आरोप इजराइल पर लगाया है। अब इसी हमले के जवाब में ईरान, इजराइल के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

Israel Hamas War: गाजा में आफत की बमबारी, 67 मौतें, नेतन्याहू की सख्त चेतावनी

ईरान ने दी धमकी

ईरान के राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया है। उन्होंने लिखा है कि अमेरिका को बीच में नहीं आना चाहिए ताकि वह हमले की चपेट में न आ जाए। जमशीदी ने कहा कि अमेरिका ने ईरान से कहा है कि वह अमेरिकी ठिकानों को निशाना न बनाए। हालांकि अमेरिका ने अभी तक ईरान के संदेश पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, ईरान की चेतावनी के बाद अमेरिका भी हाई अलर्ट पर है और इजराइल में अपने ठिकानों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। बीते दिनों सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरानी सेना के एक वरिष्ठ जनरल समेत 13 लोग मारे गए थे। ईरान इस हमले का आरोप इजराइल पर लगा रहा है, लेकिन इलराइल ने ईरान के इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।


लड़ाई बढ़ने की बढ़ी आशंका

इजराइल द्वारा काफी दिनों से सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमला किया जा रहा था, लेकिन ताजा हमला अपने आप में पहला है, जिसमें ईरानी दूतावास को निशाना बनाया गया। इस हमले में हिजबुल्ला के लड़ाके भी मारे गए हैं। अब हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला ने शुक्रवार को कहा कि बेशक ईरान जवाब देगा, लेकिन उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला इसमें कोई दखल नहीं देगा। इस्राइल हमास युद्ध के बीच ईरान द्वारा इजराइल पर हमले की तैयारी से संघर्ष के पश्चिम एशिया के बड़े इलाके में फैलने का डर भी पैदा हो गया है।

Israel-Hamas War: इजरायल पर लेबनान का मिसाइल हमला, एक भारतीय की मौत, दो जख्मी


हाई अलर्ट पर इजराइल

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ईरान के संभावित हमले को देखते हुए इजराइल भी हाई अलर्ट पर है और इजराइल में कई जगहों पर नेविगेशन सिस्टम बंद कर दिया गया है। इजराइल को आशंका है कि ईरान, इजराइल पर हमले के लिए गाइडेड मिसाइल और ड्रोन्स का इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में नेविगेशन बंद होने से ईरान को परेशानी होगी। इजराइल में लोकेशन पर आधारित एप सर्विस भी बंद कर दी गई है। इजराइली सेना ने अपने सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और उनकी तैनाती के आदेश दिए हैं। कई शहरों में एंटी बॉम्ब शेल्टर शुरू कर दिए गए हैं।

Israel Embassy Blast: इजरायल दूतावास के पास विस्फोट मामले में एफआईआर दर्ज, संदिग्धों की तलाश जारी



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story