×

Trending Video: सावधान! बच कर रहें *401# स्कैम से

Trending Video 401 Call Scam: जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों ने बाक़ायदा मैसेज भेज कर के अपने उपभोक्ता को सतर्क रहने को कहा है।

Yogesh Mishra
Published on: 15 April 2024 1:58 PM GMT
X

Trending Video 401 Call Scam: हममें से तमाम ऐसे लोग जो ऑन लाइन काम करते हैं और स्मार्ट फ़ोन पर बने रहते हैं। वे किसी न किसी तरह के साइबर फ़्राड की जद में ज़रूर आये होंगे। आप एक तरह के साइबर फ्राड से बचने की जुगत तलाश लेते हैं, तब तक दूसरे तरह का साइबर फ्राड आपके सामने आ जाता है। आप उससे बचने का तरीक़ा निकालते है, तब तक तीसरे तरह कोई न कोई नया घोटाला होता है। यानी बचने की कोई गुंजाइश ये साइबर फ्राड करने वाले लोग छोड़ते ही नहीं हैं।इन दिनों एक नये तरह का साइबर फ्राड आपके सामने आया है, जिसमें कॉल फारवर्डिंग के मार्फ़त आप के मोबाइल की सारी की सारी सूचनाएँ हैक की जा सकती हैं। आप के अकाउंट से पैसे भी निकाले जा सकते हैं। इस नये तरह के साइबर फ्राड की इंटेनसिटी और फ़्रीक्वेंसी कितनी ज़्यादा है कि दूर संचार कंपनियों ने इसके लिये चेतावनी देनी शुरू कर दी है।

जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों ने बाक़ायदा मैसेज भेज कर के अपने उपभोक्ता को सतर्क रहने को कहा है। दूर संचार विभाग ने भी अपने उपभोक्ताओं को इस बाबत चेताया है। इसमें यूजर्स को अज्ञात नंबरों से कॉल या टेक्स्ट का जवाब देते समय सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

इस जालसाजी में जालसाज़ फोन कॉल करता है । अपने को टेलीकॉम कम्पनी का कस्टमर सर्विस प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताता है।

- इसके बाद जालसाज यूजर से कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की क्वालिटी से संबंधित कुछ समस्या है।

- ग्राहक को समस्या से निजात पाने के लिए एक ख़ास कोड डायल करने को कहा जाता है। ये कोड आमतौर पर होता है '*401#' इसके बाद बाद एक टेलीफोन नंबर आता है।

- इसे डॉयल करने के तुरंत बाद आपके मोबाइल पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सर्विस एक्चिवेट हो जाती है।

- ग्राहक को पता नहीं होता है कि जिस नम्बर को उन्होंने 401 के बाद डायल किया है । वह जालसाज का नम्बर है। अब उसकी सभी कॉल उस जालसाज़ के नम्बर पर जाने लगती है।

- कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवा लोगों को अपनी कॉल को किसी अन्य नंबर पर फारवर्ड करने की अनुमति दे चुकी है ।

- जालसाज आपके मोबाइल नंबर की सभी कॉलों को अपने मोबाइल नंबर पर फ़ॉरवर्ड करा कर के जिस तरह की धोखाधड़ी करना चाहता है वह कर सकता है।

- एक बार जब स्कैमर्स अपने शिकार की इनकमिंग कॉल को अपने डिवाइस पर फारवर्ड करा लेते हैं, तो वे ग्राहक के बैंक खातों या व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप को खोलने करने का प्रयास करते हैं। उन्हें ग्राहक के वॉयस ओटीपी तक भी पहुंच मिल जाती है।

इस तरह के फ्राड से बचने के लिए आप को करना क्या चाहिए । इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए सबसे पहले आपको स्पैम कॉल से बचना होगा । कोई भी आदमी अगर आप से फ़ोन पर आप से आप के घर का पता , आपका मोबाइल नंबर या आपका ओटीपी कुछ भी पूछता है, तो उसे जवाब नहीं देना होगा। क्योंकि किसी भी दूर संचार कंपनी का कोई भी कर्मचारी यह पूछने का अधिकारी होता ही नहीं है।

- संदिग्ध नंबरों से भेजे गए संदेशों पर क्लिक करने से सावधान रहें।इससे धोखेबाजों को आपके फोन तक पहुंच मिल सकती है।

- यदि आपको अपने कॉलर की पहचान के बारे में संदेह है जो आपके टेलीकॉम ऑपरेटर या इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) की ओर से कॉल करने का दावा करता है, तो तुरंत कॉल काट दें।और इसकी सूचना दें।

- आप कॉल करने वाले की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए अपने सेवा प्रदाता से उनकी वेबसाइट पर आधिकारिक फोन नंबर के मार्फत संपर्क कर सकते हैं।

सवाल यह उठता है कि आप कैसे जानेंगे कि आप के फ़ोन पर कॉल फारवर्डिंग एक्टिवेट हो गई है। यह जाँचने के लिए ज़रूरी है कि आप सबसे पहले अपने फ़ोन में

*#62# या *#21# डायल कर ले। यह डॉयल करते ही आप को तुरंत यह पता चल जायेगा कि क्या आप ने गलती से या किसी और तरीक़े से कॉल फारवर्डिंग ऑन तो नहीं कर दी है,। सवाल यह उठता है कि अगर आप ने गलती से इसे ऑन कर दिया है तो इसे बंद करने के लिए आप को करना क्या होगा?

इसे बन्द करने के लिए ##62# या ##21*10# डायल करना होगा।यह डॉयल करते ही अगर आप का फ़ोन गलती से भी कॉल फ़ॉरवर्डिग में लगा है। तों डिएक्टीवेट हो जायेगा। आप इस तरह के किसी ख़तरे से बचने में कामयाब हो जायेंगें। यह बात आप अपने शुभचिंतकों और दोस्तों को भी बतायें ताकि ये जो नये क़िस्म का कॉल फारवर्डिंग का फ्राड आया है, इससे लोग बच सकें।

Admin 2

Admin 2

Next Story