×

UP Weather: गर्मी ने दिखाया सख्त तेवर, लोगों के छूटे पसीने

UP Weather: हीट वेव से बढ़ेगी और परेशानी, एक सप्ताह तक नहीं मिलने वाली है राहत।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 May 2024 10:15 AM GMT
Up weather Heat wave
X

गर्मी ने दिखाया सख्त तेवर  (photo: Newstrack.com)

UP Weather: लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश व उत्तर भारत में गर्मी का क़हर जारी है, दो-तीन दिन की राहत के बाद शुक्रवार को मौसम ने अपना तीखा मिजाज दिखाया। सुबह 9 बजे के बाद ही ऐसी तेज धूप का लोगों को सामना करना पड़ा कि लोग पसीने पोंछते नजर आए।

दिन बढ़ते ही चढ़ता गया तेवर-

जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया वैसे-वैसे गर्मी का तेवर भी चढ़ता गया। तेज धूप और गर्मी से गाड़ियों में लगे एसी भी काम करना बंद कर रहे हैं। वहीं ऑफ़िस जाने वाले लोग जब चौराहों के ट्रैफ़िक सिग्नल पर रुके तो दो मिनट खड़े होने में उनके पसीने छूटने लगे।


हीट वेव ने बढ़ा दिए गर्मी के तेवर-

वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इतनी भीषण गर्मी पड़ने का कारण हीट वेव का चलना है और अभी आने वाले एक हफ़्ते तक ऐसी प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार देश के कई भागों में गर्मी से अभी राहत मिलने वाली नहीं है। कई जगहों पर पारा 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। ऐसे में लोगों को बाहर निकलते समय सावधानी बरतने को कहा गया है। लोग जब भी बाहर निकलें तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें। घर से निकलने से पहले पानी जरूर पीएं। अगर जरूरत न हो तो दिन में घर से बाहर न निकलें।


यूपी के इन जिलों में जारी करेगा गर्मी का सितम

दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत यूपी के अधिकांश जिलों में गर्मी का कहर देखने को मिलेगा। अभी एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। यूपी के कानपुर, लखनऊ, सीतापुर, उन्नाव, गोरखपुर, अयोध्या, गोंडा, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, हमीरपुर, बांदा, झांसी सहित कई जिलों में गर्मी का कहर जारी रहेगा। वहीं इस दौरान हीट वेव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story