×

UP Board Result 2024: अप्रैल के अंत तक घोषित हो सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट

UP Board Result 2024: अनुमान लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी इस साल जल्दी घोषित हो जाएगा। लेकिन यूपी का शिक्षा विभाग अपने पुराने ढर्रे पर ही कायम है।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 April 2024 8:26 AM GMT
UP Board Result 2024
X

UP Board Result 2024  (photo: social media ) 

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने का इंतजार छात्र बेसब्री से कर रहे हैं। पिछले माह यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हुई थीं। इस साल यूपी बोर्ड में कुल 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद ने एक नोटिफिकेशन जारी कर जल्द ही रिजल्ट उपलब्ध कराने की बात कही है। माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट (UP BOARD 10th, 12th RESULT 2024) 20-25 अप्रैल के बीच घोषित किया जा सकता है। यूपी बोर्ड रिजल्ट जानने के लिए छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक करते रहें।

कब घोषित होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट

उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट पिछले 10 सालों से देरी से ही घोषित होता आ रहा है। कुछ सालों से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल माह तक संचालित हो रही थीं। मगर इस साल चुनाव के चलते परिषद ने बोर्ड की परीक्षाओं को एक महीने पहले ही पूरी कर ली थीं। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक खत्म हो चुकी थीं। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा था कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी इस साल जल्दी घोषित हो जाएगा। लेकिन यूपी का शिक्षा विभाग अपने पुराने ढर्रे पर ही कायम है। एक माह पहले परीक्षा पूरी कराने के बाद भी विभाग बोर्ड का रिजल्ट उपलब्ध कराने में देरी कर रहा है। हालांकि यूपी माध्यमिक परिषद की ओर से रिजल्ट अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह तक घोषित करने का संकेत मिल चुका है।

यूपी बोर्ड ने छात्रों से की यह अपील

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हुए एक महीना बीत चुका है। बिहार बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। अब प्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच खबरें आ रही थीं कि यूपी बोर्ड की तरफ से छात्रों को फोन किया जा रहा था, जिनमें परीक्षा की कॉपियां जांचने की बात सहित अंक बढ़वाने का प्रलोभन दिया जा रहा था। शिकायत मिलने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं और अभिभावकों से यह अनुरोध किया है कि रिजल्ट को लेकर जालसाजों के झांसे में नहीं फंसे। विभाग रिजल्ट घोषित करने की सूचना यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट करेगा। विभाग ने छात्रों और अभिभावकों से धैर्य बनाए रखने की अपील की है।

कहां चेक करें यूपी बोर्ड रिजल्ट-2024

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का परिणाम विभाग की वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर साझा किया जाएगा। छात्र SMS के माध्यम से भी यूपी बोर्ड रिजल्ट पता कर सकेंगे। रिजल्ट जानने के लिए मोबाइल फोन के मैसेज मेन्यू में जाकर UP12Roll Number या UP10Roll Number टाइप कर 56263 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आपका यूपी बोर्ड रिजल्ट मोबाइल के स्क्रीन पर नजर आ जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story