×

Sonbhadra News: डीआईजी ने बार्डर का लिया जायजा, सुरक्षा को लेकर दिए निर्देश

Sonbhadra News: झारखंड से सटी विंढमगंज सीमा पर लगाए गए चेकिंग बैरियर और पिकेट का निरीक्षण तथा इलाके में आपराधिक गतिविधियों की जानकारी ली।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 May 2024 2:12 PM GMT (Updated on: 8 May 2024 2:58 PM GMT)
Sonbhadra News
X

डीआईजी ने बार्डर का लिया जायजा। (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: डीआईजी आरपी सिंह ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के मद्देजर जिले में की गई तैयारियों और अंतर्राज्यीय सीमा पर किए गए सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। तैयारियों के बारे में जानकारी लेने के साथ ही, सुरक्षा और अपराध पर नियंत्रण के लिए कई निर्देश दिए। हिदायत दी कि यूपी-झारखंड बार्डर पर विशेष नजर रखी जाए। सोनभद्र के साथ ही, झारखंड के गढ़वा जिले के ऐसे अपराधी जो, चुनावी सुरक्षा-शांति व्यवस्था में बाधक बन सकते हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए कार्रवाई/निगरानी के निर्देश दिए।

अपराधियों की सूची तैयार करने के निर्देश

झारखंड से सटी विंढमगंज सीमा पर लगाए गए चेकिंग बैरियर और पिकेट का निरीक्षण तथा इलाके में आपराधिक गतिविधियों की जानकारी लेने के बाद डीआईजी दुद्धी स्थित पीडब्ल्यूूडी गेस्ट हाउस पहुंचे। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद डीआईजी ने पुलिस अधिकारियों से बार्डर क्षेत्र में की गई सुरक्षा व्यवस्था और निगरानी के किए गए प्रबंध के बारे में जानकारी ली। सीओ दुद्धी प्रदीप सिंह चंदेल को निर्देशित किया कि सोनभद्र के विंढमगंज से सटी झारखंड की नगर उंटारी सीमा आपराधिक गतिविधियों की दृष्टि से काफी संवेदनशील है। इसलिए इस सीमा पर विशेष नजर रखी जाए। इस क्षेत्र में जिले के साथ ही, पड़ोसी राज्य के अपराधियों की सूची तैयार कर उनकी गहन निगरानी कराई जाए।

दी गई गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी

झारखंड से सटी जिले की विंढमगंज सीमा पर की गई सुरक्षा-निगरानी व्यवस्था का जायजा लेने के बाद डीआईजी आरपी सिंह दुद्धी स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंचे। वहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई। इसके बाद उन्होंने पुलिस अधिकारियों से सीमा क्षेत्र में किए गए सुरक्षा के प्रबंध और निगरानी की व्यवस्था की जानकारी ली। क्षेत्राधिकारी दुद्धी प्रदीप सिंह चंदेल को निर्देशित किया कि जिले के विंढमगंज सीमा से सटी झारखंड की नगर उंटारी की सीमा आपराधिक गतिविधियों के लिहाज से खासी संवेदनशील है, इसलिए इस सीमा से होने वाली आवाजाही पर कड़ी नजर रखी जाए।

सीमा पर होने वाली गतिविधियों पर रखी जा रही कड़ी नजर: डीआईजी

मीडियोकर्मियों से बातचीत करते हुए डीआईजी ने कहा कियूपी-झारखंड बॉर्डर सहित बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से सटी सीमा पर होने वाली सभी गतिविधियों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है। लोकसभा चुनाव और दुद्धी विधानसभा के उपचुनाव को देखते हुए सीमा पर खासी सतकर्तता जा रही है। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक प्रदीप सिंह चंदेल और प्रभारी निरीक्षक कुमुद शेख़र सिंह को निर्देशित किया कि दो साल के भीतर हुए चोरी व टप्पेबाजी जैसी घटनाओं को लेकर गहनता से जांच किया जाए। झारखंड के गढवा जिला अंतर्गत नगर उंटारी क्षेत्र के रहने वाले अपराधियों की तरफ से सोनभद्र में टप्पेबाजी, चोरी की घटनाओं की सूचना अक्सर मिलती रहती है। इसलिए ऐसे घटनाओं का रिकॉर्ड निकालकर कार्रवाई की जाए। नगर सहित आस पास के गांवों में हुए चोरी की घटनाओं को लेकर जल्द खुलासे और घटनाओं पर अंकुश को लेकर भी कड़ी हिदायत दी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story