×

AKTU: 35 संबद्ध संस्थानों में खुलेंगे रिसर्च सेंटर, आवंटित किए जाएंगे स्कॉलर

अधिष्ठाता परास्नातक और शोध के मुताबिक सभी मानकों के अनुसार 35 प्राइवेट संस्थानों ने रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए आवेदन किया था। इन कॉलेजों से कुछ जानकारी मांगी गई थी। सभी संस्थानों ने जानकारी मुहैया करा दी है। अगली कार्य परिषद बैठक में संस्थानों में रिसर्च सेंटर खोलने का प्रस्ताव रखा जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 29 March 2024 6:15 AM GMT
AKTU: 35 संबद्ध संस्थानों में खुलेंगे रिसर्च सेंटर, आवंटित किए जाएंगे स्कॉलर
X

AKTU: एकेटीयू से जुड़े 35 कॉलेजों ने अपने परिसर में रिसर्च सेंटर खोलने के लिए आवेदन किया है। संस्थानों में सेंटर स्थापित करने के लिए सबसे पहले जरुरी सुविधाओं का मुआयना किया जाएगा। इसके बाद ही एकेटीयू की ओर से कॉलेजों में रिसर्च सेंटर खोलने के लिए अनुमति दी जाएगी। बता दें कि 68वीं विद्या परिषद की बैठक में संबद्ध संस्थानों में रिसर्च सेंटर स्थापित करने का फैसला लिया गया था।

35 संस्थानों में स्थापित होंगे सेंटर

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से बैठक के बाद संस्थानों को रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए आवेदन करने को कहा गया था। जो भी संस्थान सेंटर स्थापित करना चाहते थे, उन्होंने सात फरवरी तक आवेदन किए। इसके बाद अधिष्ठाता परास्नातक और शोध प्रोफेसर सीतालक्ष्मी के. ने संस्थानों से विद्या परिषद की बैठक में लिए गए फैसले की पूरी जानकारी मांगी। एकेटीयू से जुड़े संस्थानों के लिए एक पत्र जारी किया गया था। संस्थानों को 23 मार्च तक आवेदन करना था। अधिष्ठाता परास्नातक और शोध के मुताबिक सभी मानकों के अनुसार 35 प्राइवेट संस्थानों ने रिसर्च सेंटर स्थापित करने के लिए आवेदन किया था। इन कॉलेजों से कुछ जानकारी मांगी गई थी। सभी संस्थानों ने जानकारी मुहैया करा दी है। अगली कार्य परिषद बैठक में संस्थानों में रिसर्च सेंटर खोलने का प्रस्ताव रखा जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद रिसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी। साथ ही सेंटर पर रिसर्च स्कॉलर भी आवंटित किए जाएंगे। शैक्षिक सत्र 2015-16 में भी लगभग 15 संस्थानों में रिसर्च सेंटर खोलने की संस्तुति दी गई थी।

स्कॉलर को संस्थान देंगे स्टाइपेन्ट

एकेटीयू से संबद्ध कॉलेजों में रिसर्च सेंटर स्थापित होंगे। इसके बाद सेंटर के लिए रिसर्च स्कॉलर आवंटित किए जाएंगे। अधिष्ठाता के मुताबिक रिसर्च स्कॉलर को संस्थान खुद स्टाइपेन्ट देगा। रिसर्च स्कॉलर के स्टाइपेन्ट का पूरा खर्च संस्थान वहन करेगा। इसके लिए संस्थानों को एक शपथ पत्र देना होगा। जिस पाठ्यक्रम में कॉलेज रिसर्च स्कालर लेना चाहते हैं। वह पाठ्यकम एनबीए द्वारा एक्रीडेटेड होना चाहिए।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story