×

Lucknow News: कलेक्ट्रेट के बाहर तैयारियां पूरी, पांचवे चरण के लिए नामांकन कल से शुरु

Lucknow News: लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए नामांकन कल से शुरु होंगे। इसे देखते हुए लखनऊ कलेक्ट्रेट में तैयारियां पूरी हो गई हैं। यहां मजदूरों ने बांस और बल्लियों से बैरिकेडिंग तैयार कर दी है।

Abhishek Mishra
Published on: 25 April 2024 12:30 PM GMT
Lucknow News
X

कलेक्ट्रेट के बाहर तैयारियां पूरी, पांचवे चरण के लिए नामांकन कल से शुरु (Photo Source: Ashutosh Tripathi) 

Lucknow News: लखनऊ में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कल से नामांकन की प्रक्रिया शुरु होगी। इसके मद्देनजर कलेक्ट्रेट के बाहर तैयारिया लगभग पूरी हो चुकी हैं। बता दें कि लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को मतदान किया जाएगा।

नामांकन को लेकर तैयारियां पूरी

लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीटों के लिए कल से नामांकन की प्रक्रिया शुरु होगी। इसके साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा उपचुनाव के लिए कल से नामांकन शुरु होंगे। लखनऊ कलेक्ट्रेट में सभी उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन स्थल के बाहर मजदूर बांस और बल्लियों की मदद से बैरिकेडिंग लगा दी है।

कल से शुरु होगा नामांकन

लखनऊ व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर कल यानी शुक्रवार से नामांकन शुरु होंगे। जानकारी के अनुसार वर्तमान लोकसभा सांसद व भाजपा उम्मीदवार राजनाथ सिंह 29 अप्रैल को सीट से नामांकन दाखिल करेंगे। उनके साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव भी नामांकन कर सकते हैं।

20 मई को होगा मतदान

देश भर में लोकतंत्र का पर्व शुरु हो गया है। पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को हो गए हैं। दूसरे चरण में कल अलग-अलग प्रदेश की लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। लखनऊ में पांचवे चरण में मतदान होने हैं। इसके लिए कल से भी उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

भाजपा और सपा में लड़ाई

लखनऊ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं समाजवादी पार्टी की ओर से विधायक रविदास महरोत्रा मैदान में हैं। सीट पर मुख्य रुप से इन दोनों दलों की लड़ाई मानी जा रही है। कल से पांचवे चरण के लिए नामांकन शुरु हो जाएंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story