×

Nishatganj Flyover in Lucknow: लखनऊ के निशातगंज में बनने जा रहा है पुल, जानिए कैसे डाइवर्ट होगा ट्रैफिक

Nishatganj Flyover in Lucknow: अगर आप लखनऊ में रहते हैं और इंदिरा ब्रिज से होकर रोज़ जाते हैं तो आपको बता दें कि ये पुल अब कुछ दिनों के लिए बंद किया जा रहा है।

Shweta Srivastava
Published on: 25 April 2024 2:02 PM GMT (Updated on: 25 April 2024 2:05 PM GMT)
Nishatganj Flyover in Lucknow
X

Nishatganj Flyover in Lucknow (Image Credit-Social Media)

Nishatganj Flyover in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इंदिरा ब्रिज को बंद कर दिया गया है ये ब्रिज निशातगंज को आईटी क्रॉसिंग से जोड़ता है। इसे इस सप्ताह से ही इसके मैंटेनस के लिए बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि ये पुल कई साल पुराना है और इसकी लम्बाई लगभग 617 मीटर है।

लखनऊ के निशातगंज में बनने जा रहा पुल (Nishatganj Flyover in Lucknow)

दो दशक पहले बना इंदिरा ब्रिज, जो निशातगंज को आईटी क्रॉसिंग से जोड़ता है का निर्माण किया गया था। वहीँ अब इस सप्ताह से इसे रेनोवेट करने के लिए बंद किया जा रहा है। इसके पहले भी इसकी मरम्मत के लिए इसको बंद किया गया था। दरअसल तब इसमें गहरी दरारें आ गयी थीं जिसके बाद इसे बंद करके इसे ठीक किया गया था। आपको बता दें कि ये पुल यह पुल अलीगंज, महानगर और इंदिरा नगर से आईटी क्रॉसिंग के साथ-साथ पुराने लखनऊ तक जाने के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। ये पुल हर दिन लगभग 10,000-15,000 वाहनों का ट्रैफिक संभालता है।

इस तारीख तक बंद रहेगा पुल

निशातगंज पुल की मरम्मत का काम इसी हफ्ते से शुरू हो जायेगा। जो 23 मई 2024 तक चलेगा। इस बीच पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया जायेगा। वहीँ ट्रैफिक को डाइवर्ट किया जायेगा। इसलिए अगर आप इस पुल का इस्तेमाल अभी तक करते आ रहे हैं तो जान लीजिये कि आपको किस तरफ से जाना होगा।

डाइवर्ट होगा यातायात

लोगों की सुविधा के लिए जब तक निशातगंज पुल की मरम्मत का काम चलेगा तब तक वाहनों को डाइवर्ट किया जायेगा। ऐसे में आइये जानते हैं आपको किस तरफ से होकर जाना होगा।

निशातगंज से आईटी क्रॉसिंग की ओर जाने वाले वाहन अब इंदिरा ब्रिज से पहले दाएं मुड़ जायेंगे। वहीँ आप गोल मार्केट-छन्नी लाल क्रॉसिंग की ओर जा सकते हैं। फिर बाएं मुड़ें और सीधे चलते रहें, रेलवे क्रॉसिंग की ओर दाएं मुड़ें और आईटी क्रॉसिंग मार्ग पर आगे बढ़ें।

इसी तरह, आईटी क्रॉसिंग से निशातगंज आने वाले वाहन इंडियन ऑयल पंप से पहले बाएं मुड़कर छन्नी लाल क्रॉसिंग-गोल मार्केट चौराहे की ओर जा सकते हैं और फिर निशातगंज क्रॉसिंग की ओर जा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story