×

Lucknow Max: मिलेगी विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं, 2500 करोड़ का निवेश, सहारा हॉस्पिटल हुआ अब मैक्स हॉस्पिटल

Lucknow Max Hospital: अभय सोई ने कहा कि हम सहारा हॉस्पिटल के अधिग्रहण के साथ लखनऊ में अपनी उपस्थिति को लेकर उत्साहित हैं। यह हमें उत्तर प्रदेश के विकास में भाग लेने का अवसर देता है।

ashutosh
Report ashutosh
Published on: 16 April 2024 10:39 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 12:13 PM GMT)
Lucknow Max: मिलेगी विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं, 2500 करोड़ का निवेश, सहारा हॉस्पिटल हुआ अब मैक्स हॉस्पिटल
X

Lucknow Max Hospital: भारत के सबसे बड़े प्राइवेट हेल्थ प्रोवाइडर्स में से एक मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड ने मंगलवार को लखनऊ में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के विकास के लिए लगभग ₹2500 करोड़ निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की। साथ ही सहारा हॉस्पिटल का नाम बदलकर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ किए जाने की भी घोषणा की गई।

सहारा हॉस्पिटल का 940 करोड़ में हुआ अधिग्रहण

मैक्स हेल्थकेयर ने सहारा इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट लिमिटेड से 550 बिस्तरों वाले सहारा हॉस्पिटल का अधिग्रहण किया है। दोनों के बीच यह डील 940 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर मंदी बिक्री के आधार पर हुई। सहारा हॉस्पिटल लखनऊ के मध्य में स्थित है और इसकी वर्तमान परिचालन क्षमता 285 बिस्तरों की है।

कैंसर के लिए खुलेगा नया केंद्र

मैक्स हेल्थकेयर अपने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को बेहतर बनाने के लिए 150-200 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। इसमें नए उपकरण, 265 नए बेड, और बुनियादी सुविधाओं में बदलाव शामिल हैं। हॉस्पिटल में कैंसर के इलाज के लिए एक नया केंद्र (मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर) भी खोला जाएगा। इसके साथ ही अंग प्रत्यारोपण (ऑर्गन ट्रांसप्लांट) की सुविधा मज़बूत की जाएगी और बेहतरीन रोबोटिक सर्जरी सिस्टम भी शुरू किए जाएंगे।

शहीद पथ पर खुलेगा एक नया हॉस्पिटल

सहारा हॉस्पिटल को खरीदकर मैक्स हेल्थकेयर ने इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और निवेश बढ़ाने की योजना शुरू कर दी है। कंपनी कुल 2500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। इसमें शहीद पथ पर 5.6 एकड़ ज़मीन पर 500 बिस्तरों वाला एक नया हॉस्पिटल बनाना और लखनऊ के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की क्षमता बढ़ाना शामिल है। यह निवेश अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक लाने में भी मदद करेगा। इसमें रोबोटिक्स, कैंसर में रेडिएशन थेरेपी, प्रत्यारोपण (लिवर, किडनी, बोन मैरो, हृदय और फेफड़े के प्रत्यारोपण) और नर्सिंग शिक्षा शामिल हैं।


मैक्स हेल्थकेयर ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चिकित्सा बुनियादी ढांचे को उन्नत करने, 265 और बिस्तर जोड़ने और नागरिक बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के लिए 150-200 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। अत्याधुनिक मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर की शुरुआत, अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम को मजबूत करने और विश्व स्तरीय रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम की शुरूआत के साथ हॉस्पिटल में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

निवेश से खुले 10 हजार रोजगार

इस अधिग्रहण पर मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अभय सोई ने कहा कि हम सहारा हॉस्पिटल के अधिग्रहण के साथ लखनऊ में अपनी उपस्थिति को लेकर उत्साहित हैं। यह हमें उत्तर प्रदेश के विकास में भाग लेने का अवसर देता है, जो कि 2027 तक 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। अपने निवेश के माध्यम से हम राज्य में 10,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम आगे की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं और मरीजों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।इस अधिग्रहण के साथ, मैक्स हेल्थकेयर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा निजी हेल्थकेयर नेटवर्क बन जाएगा, जिसमें 2000 से अधिक बिस्तर होंगे और जो 15 लाख लोगों का इलाज करेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story