×

Hanuman Janmotsav: हनुमान मंदिरों में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, बजरंगबली के जयकारों से गूंज उठा लखनऊ व यूपी

Hanuman Janmotsav: राजधानी लखनऊ के हनुमान मंदिरों में भी आज भोर से श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा हुआ है। शहर के छोटे-बड़े हर हनुमान मंदिरों में सुबह से श्रद्धालु हनुमान जयंती के पावन अवसर पर हनुमान जी के दर्शन करने के व्याकुल दिखाई दे रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 23 April 2024 2:52 AM GMT (Updated on: 23 April 2024 4:59 AM GMT)
Hanuman Janmotsav
X

Hanuman Janmotsav (Photo: Ashutosh Tripathi)

Hanuman Janmotsav: देशभर में आज हनुमान जयंती की धूम है। हनुमान जयंती अर्थात मारुतिनंदन भगवान हनुमान जी का प्राकट्य दिवस के अवसर पर लखनऊ सहित प्रदेशभर के हनुमान मंदिरों में धूम है। इस पर खास मौके पर हर श्रद्धालुगण हनुमान जी का पूजा अर्चना करने की मंशा रखते हुए मंदिर आ रहे हैं, इस जगह से मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। हनुमान मंदिरों में लोगों की सुबह सुबह लंबी लंबी लाइनें लग गई हैं। कतारों में दर्शन के लिए लगे हुए भक्त बजरंगबली का आर्शीवाद के लिए घंटों से लगे हुए हैं। श्रद्धा का भाव कम न पड़े, गगनभेदी जय हनुमान के नारे लगा रहे हैं। शहर-मोहल्लों स्थित प्रति हनुमान मंदिर के बाहर आज भक्तिमय वातावरण का माहौल बना हुआ है। मंदिरों के बाहर चल रहे हनुमान जी के गीतों से दर्शन करने आए भक्त भक्ति में झूम रहे हैं। भोर से मंदिरों की बाहर भक्तों की कतारें लगी हुई हैं। श्रद्धालु शांति प्रिय दर्शन कर अपने घरों की ओर जा रहे हैं।

पंचमुखी और दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में सुबह से लोगों की भीड़

राजधानी लखनऊ के हनुमान मंदिरों में भी आज भोर से श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा हुआ है। शहर के छोटे बड़े हर हनुमान मंदिरों में सुबह से श्रद्धालु हनुमान जयंती के पावन अवसर पर हनुमान जी के दर्शन करने के व्याकुल दिखाई दे रहे हैं। मंदिरों के बाद भक्तों भीड़ उमड़ी हुई है। लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। शहर के बड़े हनुमान मंदिरों की बात करें तो सीतापुर रोड के हाथी बाबा मंदिर, राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर, बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर व पक्कापुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में लोगों की भीड़ का आलम यह है कि यहां पर तिल रखने की जगह नहीं है। हनुमान भक्तों की उपस्थिति इन मंदिरों के बाहर मंगलवार भोर 3.15 से हो गई। भक्त मान्यता के अनुसार बाबा को लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल फूल, सिंदूर चमेली, तेल का लेप, बेसन के लड्डू और बूंदी का प्रसाद अर्पित कर अपनी मानोकानमापूर्ण का आर्शीवाद मांग रहे हैं।


शहर के मंदिरों होंगे ये कार्यक्रम

दिन की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन जैसे जैसे दिन ढलेगा हनुमान मंदिरों के बाद बाहर भक्तों की और भीड़ बढ़ती चली जाएगी। शहरों के बड़े हनुमान मंदिरों कई भक्त कार्यक्रम आयोजन होंगे। मनकामेश्वर उपवन घाट पर गंगा गोमती आरती आज शाम छह बजे होगी। महाकाल मंदिर में हनुमत श्रृंगार होगा और सुंदरकांड के पाठ के साथ बाबा का प्रसाद वितरण किया जाएगा। पंचमुखी हनुमान मंदिर और दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जी का सुबह फूलों के श्रृंगार होगा, यहां पर सुबह से लेकर शाम तक कई कार्यक्रम आयोजन होंगे। इसके अलावा शहरों के अन्य हनुमान मंदिर में भी आज भंडारे, कीर्तनों के आयोजन किए जाएंगे।


अयोध्या के हनुमानगढ़ी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

प्रदेश के सबसे बड़े अयोध्या स्थित हनुमान मंदिर हनुमानगढ़ी में हनुमान जयंती के अवसर भक्तों ने मंदिर में पहुंचकर बजरंग बली का आशीर्वाद प्राप्त किया, यहां भी भक्तों की लंबी लंबी कतारें सुबह से लगी हुई हैं। लोग बरी-बरी से लाइन में लगकर हनुमान जी का प्राकट्य दिवस पर बाबा के दर्शन रहे हैं और उनका आशीर्वाद ले रहे हैं। हनुमान गढ़ी के अंदर और बाहर का दृश्य भावविभोर कर देने वाला है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु हनुमान जयंती के पावन अवसर पर इकट्ठा हुए हैं, यहां भी बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं।


आज पूजा करने से मिलेगा विशेष पुण्य

आर्चाय एसएस नागपाल ने बताया कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत मंगलवार भोर 3.15 से होगी और यह बुधवार को सुबह 5.18 बजे समाप्त होगी। मंगलवार के दिन और चंद्रमा कन्या राशि और सूर्य मेष राशि में होगा। ऐसे में इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होगी।


सीएम योगी ने दी हनुमान जयंती की बधाई

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री हनुमान जयंती की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। एक्स पर योगी ने कहा कि अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता, प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त, श्री हनुमान जी की कृपा सभी पर बनी रहे। संपूर्ण सृष्टि में सुख-शांति व समृद्धि का वास हो, उनसे यही प्रार्थना है। ॐ हनुमते नमः!



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story