×

Lucknow University: नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, कल खुलेगा एलयूआरएन पोर्टल

प्रशासन के मुताबिक पिछले कई वर्षों की भांति इस वर्ष भी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा किया जाएगा। पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। जो भी अभ्यर्थी प्रवेश लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर शुल्क जमा करेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 29 March 2024 6:30 AM GMT
Lucknow University: नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, कल खुलेगा एलयूआरएन पोर्टल
X

Lucknow University: एलयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 की शुरुआत कल से होने की संभावना है। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय एलयूआरएन (LURN) पोर्टल जल्द खोल सकता है। जिससे छात्र पंजीकरण करा कर प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों के फॉर्म भी कल से जारी किए जा सकते हैं।

नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू

लखनऊ विश्वविद्यालय में शनिवार को नया सत्र शुरू होने की उम्मीद है। आगामी सत्र की प्रवेश प्रक्रिया के तहत कल से लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर या एलयूआरएन (LURN) पोर्टल खोला जा सकता है। एलयूआरएन पर पंजीकरण के बाद छात्र फॉर्म भर सकेंगे। कल से ही स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन भी शुरू हो सकते हैं।

कल खुल सकता है एलयूआरएन पोर्टल

आगामी शैक्षिक सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया शनिवार से प्रारंभ होने की संभावना है। प्रवेश प्रक्रिया के शुरू होने से पहले ही एलयूआरएन पोर्टल खोल दिया जाएगा। पोर्टल खुलने के बाद अभ्यर्थी विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। इसके बाद एलयू से जुड़े कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे।

एलयूआरएन पंजीकरण के बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रशासन के मुताबिक पिछले कई वर्षों की भांति इस वर्ष भी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा किया जाएगा। पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। जो भी अभ्यर्थी प्रवेश लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर शुल्क जमा करेंगे। प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो रहे सभी अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन नंबर यानी एलयूआरएन नंबर जनरेट कर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद ही वह कोई फॉर्म भर पाएंगे। एलयू प्रशासन के अनुसार एलयूआरएन रजिस्ट्रेशन के बिना अभ्यर्थी विश्वविद्यालय या किसी संबद्ध कॉलेज में प्रवेश नहीं ले सकेंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story