×

आग ने मचाया तांडव: धू-धूकर जले शहर के दुकान, मन्दिर, फ्लैट, फायर बिग्रेड की सूझ बूझ से बुझी आग

Kanpur News: कानपुर में विभिन्न थाना क्षेत्रों में आज सुबह से ही आग का तांडव देखने को मिला। जहां दुकान, मंदिर, फ्लैट सहित दर्जनों स्थानों पर अज्ञात कारणों से लग गई थी।

Anup Pandey
Published on: 28 April 2024 10:59 AM GMT
Huge fire broke out at dozens of places including shop, temple, flat, fire extinguished due to prudence
X

दुकान, मन्दिर, फ्लैट सहित दर्जनों स्थानों पर लगी भीषण आग, फायर की सूझ बूझ से बुझी आग: Photo- Newstrack

Kanpur News: कानपुर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में आज सुबह से ही आग का कहर देखने को मिला। जहां दुकान, मंदिर, फ्लैट सहित दर्जनों स्थानों पर अज्ञात कारणों से लग गई थी। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने सूझ बूझ से सभी स्थानों पर आग बुझाई। वहीं सीएफओ ने बताया कि किसी अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई है।

पहली घटना चाय की दुकान

आज एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा मीरपुर छावनी पर आकर सूचना दी गई कि टीपी लाइन रेल बाजार थाना के सामने चाय की गुमटी में भयंकर आग लगी है। सूचना मिलते ही कुछ ही पल में फायर यूनिट घटनास्थल पर पहुंच गई। जहां देखा कि आग बहुत तेज धू-धू कर जल रही है। यूनिट द्वारा आग बुझाते समय सिलेंडर और फ्रिज के कंप्रेशर में तेज धमाका हुआ। जवानों के सूझ-बूझ के साथ आग को फैलने से रोका व आग को पूर्ण रूप बुझा दिया। वहीं इस घटना में कोई जन हानि नहीं हुई।

दूसरी घटना पार्क में लगी आग

थाना ग्वालटोली क्षेत्रांतर्गत मर्चेंट चैम्बर हॉल के पास पार्क में आग की सूचना प्राप्त हुई। जहां फायर ब्रिगेड द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए एफएस कर्नलगंज की यूनिट अतिशीघ्र घटनास्थल पहुंची और आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया गया। बताया जा रहा है कि किसी चिंगारी से सुखी झाड़ियों में आग लग गई थी। जो फायर ब्रिगेड द्वारा बुझा दी गई हैं। वहीं थाना रावतपुर क्षेत्रांतर्गत लखनपुर हाउसिंग सोसायटी में एक खाली प्लाट में आग की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए एफएस फजलगंज से एक यूनिट अतिशीघ्र घटनास्थल पहुंची एवं आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया गया।

तीसरी घटना ट्रांसफार्मर में लगी आग

थाना किदवई नगर क्षेत्रांतर्गत साइट नंबर चौराहे के पास ट्रांसफार्मर में आग की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए एफएस किदवई नगर की यूनिट अतिशीघ्र घटनास्थल पहुंची। और समय रहते आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया गया। आस पास के लोगों ने बताया कि ट्रांसफार्मर के पास कूड़ा फैला हुआ था। वहीं ट्रांसफार्मर से तेल भी बहता है।हो सकता है कूड़े में आग लगने के बाद ट्रांसफार्मर में आग लगी हो।


चौथी घटना फ्लैट में आग

थाना चमनगंज के प्रेम नगर चौराहे के पास सलीम फ्लैट मे आग की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए एफएस कर्नलगंज से 2 यूनिट अतिशीघ्र घटनास्थल पहुंची। और अल्प समय में आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया गया। वहीं फ्लैट में रहने वाले परिवार ने बताया कि आग किस कारण लगी गई। ये नहीं पता। लेकिन घर में रखें कपड़े और रसोई में रखा सामान आग से जल गया है। कोई जनहानि नहीं हुई है।

पांचवी घटना खेत के पास लगी आग

थाना महाराजपुर से सूचना मिली कि महुवा ग्राम के पुत्तन के खेत के पास पड़े घूर में आग लग लग गई।जिसके कारण वहां की झाड़ियों में आग लग गई। सूचना होते ही स्थानीय पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर ग्राम वासियों की मदद से लगी आग को बुझाया गया कोई जनहानि नहीं हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि राह चलने वाले लोग बीड़ी पीकर जलती हुई कूड़े में फेंक देते है। जिससे आग लग जाती हैं।

छटवा स्थान मन्दिर

किदवई नगर थाना क्षेत्र के साकेत नगर स्थित काली मठिया मंदिर परिसर में भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि जलते हुए पूजा के दीपक से परदे में आग लग गई।देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया।आग देख पूजा कर रहे भक्तो में हड़कंप मच गया। जहां फायर ब्रिगेड को दी गई सूचना। लेकिन उससे पहले स्थानीय लोगो की मदद से आग बुझाई गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story