×

Kanpur: अवैध खनन पर बोले पूर्व सांसद, "राकेश सचान गुंडागर्दी कर करवा रहे हैं खनन"

Kanpur News: पूर्व सांसद अनिल शुक्ल सरकार में मंत्री राकेश सचान को गुंडा बोल रहे हैं। अवैध खनन के मामले में बोल रहे थे पूर्व सांसद।

Anup Pandey
Published on: 1 March 2024 11:35 AM GMT
अवैध खनन स्थल पर पहुंची वीधायक और पूर्व सांसद।
X

अवैध खनन स्थल पर पहुंची वीधायक और पूर्व सांसद। (Pic: Newstrack)

Kanpur news: कानपुर जिले में आए दिन अवैध खनन को लेकर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं। अवैध खनन से रोड खराब होती जा रही है तो वहीं हादसे भी बढ़ गए हैं। लेकिन सरकार के आदेश के बाद भी प्रशासन अवैध खनन को रोक नहीं पा रही है। जिसका मोर्चा अब विधायक पति पूर्व सांसद ने ले लिया है। रनिया क्षेत्र में देर रात अवैध खनन पर ग्रामीणों ने रनिया विधायक को सूचना दी। जहां विधायक और पूर्व सांसद पहुंच गए। उन्होंने पुलिस को अवगत करा अवैध खनन रोकने को कहा। वहीं अपनी सरकार के मंत्री को गुंडा कहते बोल रहे है।

ग्राम प्रधान ने कराई एफआईआर

ओमप्रकाश पुत्र स्व० राम नरायण निवासी ग्राम करवक थाना रनियां कानपुर देहात ग्राम सभा के प्रधान हैं। ओम प्रकाश ने पुलिस को बताया कि ग्राम सभा करवक मौजा सिहुराभावन में जनता के द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि अवैध खनन हो रहा है। तभी मौके पर जाकर देखा तो सरल प्रताप सिंह पुत्र बृजमोहन निवासी रनियां कानपुर देहात,जय कुमार पुत्र राजकुमार सचान निवासी पुखराया कानपुर देहात, रामजी पुत्र इन्द्रजीत सिंह निवासी पैराप्सोर थाना गजनेर, रोहित पुत्र फूलन सिंह निवासी रनिया कानपुर देहात, सुधीर अग्रवाल पुत्र अज्ञात तथा 20 लोग अज्ञात तीन गाड़ी के साथ सभी लोग खनन करवा रहे हैं। जहां जेसीबी भी लाए गए हैं। ग्राम सभा के लोगों के द्वारा खनन की बात पूछने पर सभी लोग गाली गलौज करने लगे। हम सभी लोग गोली चलने से वहाँ से भागे, तो खनन करने वाले लोगों ने हम लोगो के ऊपर गाडी चढ़ाने का प्रयास किया। हम लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के मौके पर पहुँचते ही तीन गाड़ियों से कुछ लोग भाग गए।

खनन पर विधायक और पूर्व सांसद को ग्रामीणों ने बुलाया

अवैध खनन और फायरिंग को देख ग्रामीणों ने राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला व पूर्व सांसद अनिल शुक्ल को बुला लिया। पुलिस बल पहुंचा और चार से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया। मौके पर एक कार मिली जिसमें विधायक लिखा था। ग्रामीणों का कहना था कि खेत से लेकर मार्ग तक खोद दिए जा रहे हैं। राज्य मंत्री ने घटना पर अधिकारियों से आक्रोश जताया। सीओ तनु उपाध्याय पहुंचीं। उन्होंने जांच कर कड़ी कार्रवाई की बात कही।

वीडियो हो रही वायरल

पूर्व सांसद अनिल शुक्ल अपनी ही सरकार के मंत्री राकेश सचान को गुंडा बोल रहे हैं। वीडियो में बोल रहे हैं कि इसमें एक अपने आप को राकेश सचान का भांजा बता रहा है। मैंने मुख्यमंत्री के यहां नोट करा दिया है कि राकेश सचान मेरे क्षेत्र में गुंडागर्दी कर रहा है। और यहां रात में अवैध खनन कर रहा है। जबकि खनन डे लाइट में होता है। रात में आप खनन नहीं कर सकते हैं। डीएम भी बिना सोचे समझे खनन करने दे रहे है। इससे गांव में मौत के तांडव शूरू हो जायेंगे। पूरा गांव एकत्र है और मना कर रहा है तब भी नहीं मान रहे हैं। इस वायरल वीडियो की पुष्टि newstrack नहीं करता है। वहीं पूर्व सांसद अनिल शुक्ल से बात कि तो बताया कि प्रधान की तरफ से एफआईआर दर्ज कराई गई है। जल्द ही शासन से बात कि जाएगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story