×

Jhansi News: डीएम ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, सकुशल चुनाव संपन्न कराने के दिए दिशा निर्देश

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस के साथ भोजला मंडी का भ्रमण किया। मौके पर उन्होंने स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया तथा ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए निर्देश दिए।

B.K Kushwaha
Published on: 23 April 2024 3:04 PM GMT
Jhansi DM inspected the strong room, gave guidelines to conduct the elections safely
X

झांसी के डीएम ने किया स्ट्रांग रूम का निरीक्षण, सकुशल चुनाव संपन्न कराने के दिए दिशा निर्देश: Photo- Newstrack

Jhansi News: जनपद झांसी में लोकसभा सामान्य निर्वाचन–2024 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कुमार ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस के साथ भोजला मंडी का भ्रमण किया। उन्होंने पोलिंग पार्टियों के पोलिंग बूथ पर प्रस्थान/वापसी मतगणना एवं स्ट्रांग रूम बनाए जाने के दृष्टिगत की जा रहीं तैयारियों को देखा। उन्होंने मौके पर सुरक्षा के दृष्टिगत नियमानुसार बैरिकेडिंग को मजबूत लगाए जाने के निर्देश दिए।

मौके पर उन्होंने स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया तथा ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए वहां विद्युत और पानी का संयोजन यदि हैं, तो तत्काल संयोजन विच्छेद कर स्ट्रांग रूम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए वहां खिड़कियां और दरवाजे को पूरी तरह बंद करने के कार्य को समय से पूरा करने को कहा। स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्ट्रांग रूम के पास अभिलेख रखने हेतु कक्ष, अधिकारी एवं कर्मचारी के लिए कक्ष अवश्य बना लिए जाए। उन्होंने स्ट्रांग रूम के सामने बैरिकेडिंग लगाकर उसे बंद करने के भी निर्देश दिए।

स्ट्रांग रूम कवरेज हेतु सीसीटीवी कैमरे की जानकारी ली

उन्होंने स्ट्रांग रूम एवं मतगणना स्थल पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था के साथ ही पानी और शौचालय आदि की भी व्यवस्था अभी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम कवरेज हेतु सीसीटीवी कैमरे की जानकारी ली और लगाए गए सीसीटीवी कैमरे का प्लान भी देखा। उन्होंने कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरे 24×7 संचालित रहे इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने भोजला मंडी से पोलिंग पार्टियों की रवानगी और मतदान के बाद पोलिंग पार्टियों की वापसी हेतु बनाए गए रोड मैप का का मौके पर परीक्षण किया और वाहनों की व्यवस्था को देखा।

उन्होंने कहा कि वाहनों के आने-जाने में किसी भी तरह की कोई समस्या ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया गया है ताकि ईवीएम सुरक्षित स्ट्रांग रूम तक जमा हो सके और कार्मिकों को भी कोई समस्या ना आने पावे। उन्होंने ईवीएम डिस्पैच के लिए बिंदुवार ड्यूटी लगाई जाने और जो स्टाफ है उसका आईडी कार्ड चेक करने के उपरांत ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दिए जाने के निर्देश दिए।भ्रमण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, सीओ सदर सुश्री स्नेहा तिवारी, सचिव मंडी सहित अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग व अन्य प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story