×

Jhansi News: खनन माफियाओं व कारोबारियों को डीएम की चेतावनी, सुधर जाओ

Jhansi News: जिलाधिकारी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिज जिनका आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनकी कालाबाजारी करते हुए कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी ना हो व खनिजों के कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले कालाबाजारियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 23 April 2024 4:02 PM GMT
Jhansi News
X

Jhansi News (Pic:Newstrack)

Jhansi News: डीएम ने खनन माफियाओं और कारोबारियों को सीधी चेतावनी देते हुए कहा कि नियम विरुद्ध आवंटित क्षेत्र की सीमा से बाहर खनन कार्य करने, नदी के मुख्यधारा में खनन और खनिजों का कृत्रिम अभाव पैदा कर कालाबाजारी में जुटे माफिया तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि बालू, मौरंग, गिट्टी जैसे खनिज जिनका आम आदमी से सीधा जुड़ाव है। इनकी कालाबाजारी करते हुए कीमतों में अनावश्यक बढ़ोतरी ना हो व खनिजों के कृत्रिम अभाव पैदा करने वाले कालाबाजारियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाए। जन सामान्य को उचित दर पर खनिज उपलब्ध हो और प्रदेश में खनन का व्यवसाय सुगमता पूर्वक हो सके इसके लिए प्रशासन संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन के माध्यम से राजस्व संग्रह में वृद्धि होती है, यह प्रयास आगे भी जारी रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि खनन कार्य से जुड़े सभी हित धारकों के लिए पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित हो, मूल्य नियंत्रण में रहे, नए व्यवसायियों को बाजार में स्थापित एकाधिकार एवं बंधन मुक्त कर समान अवसर उपलब्ध हो सके इस दिशा में सतत् प्रयासों के सकारात्मक परिणाम लगातार प्राप्त हो रहे हैं।

जिला खनन अधिकारी के नेतृत्व में गठित की गई टीम

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में नियम विरुद्ध परिवहन तथा अवैध खनन एवं नियम विरुद्ध खनन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने नियम विरुद्ध खनन/अवैध खनन तथा ओवरलोडिंग पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु जिला खान अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम गठित करते हुए खनन कारोबारियों के यहां छापामार कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

आवंटित क्षेत्र के तहत पाया गया अवैध खनन

जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला खान अधिकारी भूपेंद्र यादव खनन क्षेत्र ग्राम-चेलरा एवं ग्राम मनिकपुरा की जांच की गई। ग्राम-चेलरा व मानिकपुरा में स्वीकृत खनन की जांच 20 व 22 अप्रैल 2024 को तहसील स्तरीय टास्क-फॉर्स द्वारा की गयी, जिसमें खनन अनुज्ञाधारक द्वारा अपने स्वीकृत/आंवटित क्षेत्रफल के अन्तर्गत खनन कार्य किया जाता पाया गया तथा अपने खनन पट्टा क्षेत्र में जलस्तर आ जाने के उपरान्त भी खनन किये जाने के चिन्ह पाये गये। इनसे पांच - पांच लाख 25 हजार रूपये की धनराशि वसूली की गई। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी मोंठ प्रदीप कुमार, जिला खान अधिकारी भूपेन्द्र यादव, क्षेत्रधिकारी पुलिस मोंठ सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story