×

Loksabha 2024: जानिए कौन हैं श्रीकला रेड्डी? जौनपुर में BJP और सपा को टक्कर देने वाली मायावती की मजबूत प्रत्याशी

Srikala Reddy wife of Bahubali Dhanajay Singh: श्रीकला रेड्डी वर्तमान में जौनपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। वह बाहुबली नेता धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं। दोनों ने 2017 में शादी की थी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 16 April 2024 8:00 AM GMT
Loksabha Jaunpur Seat
X

Loksabha Jaunpur Seat (Photo: Social Media)

Loksabha Jaunpur Seat: बहुजन समाज पार्टी ने जौनपुर से अपने मौजूदा सांसद का टिकट काट कर श्रीकला रेड्डी को यहां से उम्मीदवार बनाया है। श्रीकला रेड्डी पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी हैं। श्रीकला को टिकट मिलने के बाद अब जौनपुर में मुकाबला दिलचस्प हो गया है। यहां से भाजपा ने कृपाशंकर सिंह को तो समाजवादी पार्टी ने बाबू सिंह कुशवाहा को चुनाव मैदान में उतारा है।

आइए यहां आपको बताते हैं कि कौन हैं श्रीकला रेड्डी, जिन्हें बसपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। श्रीकला रेड्डी वर्तमान में जौनपुर की जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। वह बाहुबली नेता धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं। दोनों ने 2017 में शादी की थी। धनंजय और श्रीकला ने पहले पेरिस में शादी की। फिर चेन्नई में धूमधाम से शादी रचाई।

धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं श्रीकला

श्रीकला रेड्डी धनंजय सिंह की तीसरी पत्नी हैं। धनंजय ने तीन शादियां कीं। पहली पत्नी ने शादी के करीब 9 महीने बाद संदिग्ध परिस्थियों में सुसाइड कर लिया था। फिर उन्होंने डॉक्टर जागृति सिंह से दूसरी शादी की। डॉक्टर जागृति अपनी नौकरानी की हत्या के आरोप में 2013 में जेल भी गईं। बाद में धनंजय और जागृति का तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने श्रीकला से तीसरी शादी रचाई।




बिजनेसमैन की बेटी हैं श्रीकला

श्रीकला रेड्डी देश के नामी बिजनेस परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता के. जितेंदर रेड्डी और मां ललिता रेड्डी हैं। रेड्डी परिवार की गिनती देश के टॉप अमीरों में की जाती है। निप्पो बैट्री जैसी कंपनियों का मालिक रेड्डी परिवार ही है। श्रीकला के माता-पिता दोनों राजनीति में हाथ आजमा चुके हैं। पिता के. जितेंदर रेड्डी 1969 में तेलंगाना की कोदद सीट से विधायक रह चुके हैं। वह तेलंगाना आर्म्ड स्ट्रगल मूवमेंट में भी हिस्सा ले चुके हैं जबकि श्रीकला की मां ललिता रेड्डी भी अपने गांव की सरपंच रही हैं।

अकूत संपत्ति की मालकिन हैं श्रीकला

व्यवसायिक परिवार से ताल्लुक रखने वाली श्रीकला रेड्डी अकूत संपत्ति की मालकिन हैं। उनके पास पति धनंजय सिंह से कई गुना ज्यादा संपत्ति है। खुद धनंजय सिंह अपने चुनावी हलफनामे में इसकी जानकारी दे चुके हैं। हलफनामे के मुताबिक श्रीकला रेड्डी के पास 6.71 करोड़ से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि 780 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। वहीं, धनंजय सिंह के पास कुल 5.31 करोड़ की अचल और 3.56 करोड़ की चल संपत्ति है। धनंजय सिंह और उनकी पत्नी श्रीकला गहनों के भी शौकीन हैं। जहां धनंजय के पास 68.66 लाख के गहने हैं तो वहीं श्रीकला 1.74 करोड़ रुपये की ज्वेलरी की मालकिन हैं।



कहां से कमाते हैं पैसा?

जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने अपने चुनावी हलफनामें में बताया था कि उनकी आय का जरिया राइस मिल, पेट्रोल पंप और खेती है। इसके अलावा उन्होंने पूर्व सांसद और पूर्व विधायक के नाते पेंशन भी मिलती है। धनंजय सिंह के नाम पर लखनऊ, जौनपुर शहर में एग्रीकल्चरल और कॉमर्शियल लैंड और तमाम दूसरी प्रॉपर्टी है।



27 की उम्र में पहली बार जीते धनंजय सिंह

धनंजय सिंह का जन्म 16 जुलाई 1975 को हुआ। उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स की डिग्री भी ली। धनंजय सिंह 27 साल की उम्र में 2002 में पहली बार निर्दलीय विधानसभा का चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी। इसके बाद 2007 में वे जदयू के टिकट पर विधायक बने। 2009 में बसपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत कर लोकसभा पहुंचे।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story