×

Hardoi News: ट्रेन में दूध के लिये रोया बच्चा तो रेलवे ने ऐसे पहुंचाई मदद, जानें पूरा मामला

Hardoi News: वाराणसी से हरिद्वार के बीच 13009 दून एक्सप्रेस में यात्रा करते समय बच्चे को दूध पिलाने के लिए गर्म पानी की मांग की गई थी।

Pulkit Sharma
Published on: 28 April 2024 10:46 AM GMT
Hardoi News
X

Hardoi News (Pic: Newstrack)

Hardoi News: भारतीय रेल यात्रियों को सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों का रेल प्रशासन लगातार संज्ञान लेकर कार्यवाही भी करता रहता है। सोशल मीडिया पर कई ऐसी शिकायतें रेल प्रशासन को प्राप्त होती है जिस पर रेल द्वारा काफी सराहनीय कार्य किया जाता है। कई बार ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों की तबीयत बिगड़ने पर भारतीय रेल उनको दवा से लेकर डॉक्टर तक उपलब्ध कराती है। वहीं कई ऐसे मरीज थे जो यात्रा कर रहे थे उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई जिन्हें भारतीय रेल द्वारा अस्पताल तक पहुंचाया गया है।

भारतीय रेल सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय है। सोशल मीडिया पर मिलने वाली हर समस्या का समाधान भारतीय रेल का करने का प्रयास रहता है। ऐसे ही एक शिकायत भारतीय रेल को सोशल मीडिया पर प्राप्त हुई थी जिसमें एक छोटे बच्चों के दूध बनाने के लिए गर्म पानी की मांग की गई थी। जैसे ही यह मांग रेलवे कंट्रोल तक पहुंची की कंट्रोल द्वारा मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद को इस बावत निर्देश दिए गए। इसके बाद ट्रेन में यात्री को गर्म पानी उपलब्ध कराया गया।

गर्म पानी की थी मांग

भारतीय रेल लोगों की लाइफ लाइन कहीं जाती है। ऐसे में लोग अपने परिवार माता-पिता बच्चो के साथ भारतीय रेल में यात्रा करते हैं। ऐसे ही एक परिवार वाराणसी से हरिद्वार के बीच 13009 दून एक्सप्रेस में यात्रा कर रहा था। परिवार में एक छोटा लगभग 1 वर्षीय बच्चा भी साथ में यात्रा कर रहा था। ट्रेन के लखनऊ निकलने के बाद बच्चे को भूख लगी लेकिन बच्चे की भूख को शांत करने के लिए परिजनों पास दूध पाउडर तो उपलब्ध था लेकिन दूध बनाने के लिए गर्म पानी नहीं था। यात्री द्वारा सोशल मीडिया पर रेल प्रशासन से गर्म पानी की मांग की गई थी।

यात्री ने किया आभार व्यक्त

यात्री की मांग पर रेलवे बोर्ड तुरंत हरकत में आया और मुरादाबाद मंडल को इस बाबत निर्देशित दिया रेलवे बोर्ड से प्राप्त निर्देशों का मंडल रेल कार्यालय मुरादाबाद में संज्ञान लेते हुए सीएमआई मनीष वाजपेई को तत्काल दूध उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बच्चों की भूख की जानकारी लगते ही सीएमआई मनीष बाजपेई ने तत्परता दिखाई और रेल नीर की बोतल को खुलवाकर पानी को गर्म कराया और संडीला रेलवे स्टेशन पर दून एक्सप्रेस के पहुंचते ही यात्री को गर्म पानी उपलब्ध कराया गयाष। जिसके बाद रेल यात्री ने अपने छोटे बच्चों को दूध बनाकर पिलाया। रेल यात्री ने सीएमआई मनीष वाजपेई, मंडल के अधिकारियों, रेलवे बोर्ड के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story