×

Hardoi: ट्रेन से लेकर टिकट के लिए यात्रियों को करनी पड़ रही मशक़्क़त, ज़िम्मेदार मौन

Hardoi: रेल प्रशासन स्वयं यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए समर स्पेशल चल रहा है लेकिन हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को टिकट लेने में हो रही असुविधा पर ध्यान नहीं दे रहा है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 April 2024 12:10 PM GMT
hardoi news
X

हरदोई में ट्रेन से लेकर टिकट के लिए यात्रियों को करनी पड़ रही मशक़्क़त (न्यूजट्रैक)

Hardoi News: भारतीय रेल यात्री सुविधाओं के बड़े-बड़े दावे कर रही है लेकिन हरदोई में लगातार यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर असुविधा का सामना करना पड़ रहा है यह सुविधा कई क्षेत्रों में यात्रियों को उठानी पड़ रही है। हरदोई में कई वर्षों से यात्रियों को रात में एक अनारक्षित टिकट खिड़की के चालू रहने से असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कई बार रेल प्रशासन से यात्रियों द्वारा दो अनारक्षित टिकट खिड़कियों के संचालन की मांग की गई लेकिन जिम्मेदार इस बाबत को ध्यान नहीं दिया हैं। गर्मियों में ट्रेन में यात्रियों की संख्या काफी बढ़ गई है।

रेल प्रशासन स्वयं यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए समर स्पेशल चल रहा है लेकिन हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को टिकट लेने में हो रही असुविधा पर ध्यान नहीं दे रहा है। हरदोई में प्रत्येक वर्ष गर्मियों की छुट्टी और उससे पहले और सर्दियों में एक अनारक्षित टिकट काउंटर के संचालित होने से असुविधा हो रही है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर महिलाओं, वृद्ध और दिव्यांगों के लिए भी कोई अलग से अनारक्षित टिकट काउंटर नहीं है। ऐसे में एक ही काउंटर पर लगकर सभी को अनारक्षित टिकट लेना पड़ता है। ऐसे में कई यात्रियों की ट्रेन तक छूट जाती है।

आखिर ज़िम्मेदार क्यों नहीं दे रहें ध्यान

हरदोई रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की रात अनारक्षित टिकट लेने वालों की लंबी कतार देखने को मिली। यह लंबी कतार स्टेशन के बाहर सड़क तक देखने को मिल रही है। दिन पर दिन यात्रियों की इस तरह की कतार देखने को मिल रही है। हरदोई से लगातार रेल यात्रियों की संख्या बढ़ रही है इनमें सबसे ज्यादा संख्या अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वालों की है। एक तो यात्रियों को पहले ही जनरल में पैर रखने की जगह नसीब नहीं है वही हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अनारक्षित टिकट लेने के लिए भी काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

हरदोई रेलवे स्टेशन पर तीन अनारक्षित टिकट काउंटर बने हुए हैं इनमें से शाम को केवल एक ही अनारक्षित टिकट काउंटर संचालित होता है। ऐसे में काउंटर पर लंबी कतारे लग जाती है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर महिलाओं दिव्यांगों और वृद्ध लोगों के लिए अलग से कोई काउंटर नहीं है ऐसे में इस लंबी कतार में दिव्यांगों, महिलाओं को सबसे ज्यादा सुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि रेल प्रशासन लगातार यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को लेकर प्रचार प्रसार कर रही है लेकिन सवाल यह है कि आज के समय में भी भारत में कई ऐसे रेल यात्री हैं जो एंड्रॉयड फोन का प्रयोग नहीं करते हैं और जो करते हैं वह इतने जानकार नहीं है जो रेल की इस सुविधा का प्रयोग कर पाये।रेल यात्रियों को हो रही असुविधा को देखते हुए हरदोई रेलवे स्टेशन पर रेल प्रशासन को दो अनारक्षित टिकट काउंटर को शुरू करने की व्यवस्था करनी चाहिए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story