×

Gorakhpur: केमिस्ट की दुकानों पर बिक रही नशीली दवाएं, नेपाल तक हो रही सप्लाई

Gorakhpur News: सोमवार को गुलरिहा क्षेत्र के भटहट में विभाग ने छापा मारा तो यहां से करीब एक लाख रुपए की दवाएं मिलीं।

Purnima Srivastava
Published on: 23 April 2024 2:27 AM GMT
Drugs sold at chemist shops
X

केमिस्ट की दुकानों पर बिक रहीं नशीली दवाएं  (photo: social media )

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश का गोरखपुर नशीली दवाओं के कारोबार का बड़ा केन्द्र बन गया है। सोमवार को ड्रग विभाग की टीम ने भटहट से बड़ी मात्रा में नशीली दवाओं को केमिस्ट की दुकान से बरामद किया है। इसके साथ ही कारोबारी की गिरफ्तारी भी हो गई है। गोरखपुर का भालोटिया मार्केट पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी है। यहां से नशीली दवाओं की सप्लाई नेपाल ही नहीं सीमावर्ती बिहार के कई जिलों को होती है।

सोमवार को गुलरिहा क्षेत्र के भटहट में विभाग ने छापा मारा तो यहां से करीब एक लाख रुपए की दवाएं मिलीं। इसमें 1500 टैबलेट नशीली गोलियों के भी हैं। विभाग ने इस मामले में अवैध मेडिकल स्टोर संचालित कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ नार्कोटिक्स की गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। ड्रग इंस्पेक्टर जय सिंह ने बताया कि विभाग को मुखबिर से सूचना मिली थी कि भटहट के बजहां में अवैध मेडिकल स्टोर संचालित हो रहा है। उसी दुकान से युवकों को नशीली दवाएं भी बेची जा रही हैं। टीम में कुशीनगर के ड्रग इंस्पेक्टर दीपक कुमार पांडेय, महाराजगंज के ड्रग इंस्पेक्टर शिवकुमार नायक और गुलरिहा थाने के उप निरीक्षक विवेक कुमार मिश्रा शामिल रहे। टीम ने सोमवार को मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। मौके पर संचालक रामदयाल निषाद को टीम ने हिरासत में ले लिया। गिरफ्तार रामदयाल दवाओं की खरीद का कोई कागज टीम को नहीं दिखा सका। ड्रग विभाग की टीम ने मौके पर बरामद की गई रैंटीडीन और रैबीटॉप-डीएसआर के नमूने जांच के लिए भेज दिए पकड़े गए। दवाओं की कीमत करीब एक लाख रुपए है। गिरफ्तार आरोपी दुकान के संचालन का कोई लाइसेंस भी नहीं दिखा सका।

ये दवाएं मिलीं

केमिस्ट के पास से नशे की 364 कैप्सूल स्पाक्सप्रॉक्स बरामद हुए। इसके अलावा अल्प्राजो-0.5 एमजी के 600 टैबलेट और अल्फा-0.5 एमजी के 550 टैबलेट बरामद हुए। ये तीनों दवाएं नारकोटिक्स में सूचीबद्ध हैं। इन्हें बगैर डॉक्टर के परामर्श के नहीं दिया जा सकता। इसका उपयोग नशे के रूप में होता है

नेपाल को दवाएं सप्लाई होती हैं

ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि पकड़े गए आरोपी को एनडीपीएस की धारा में गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस कार्रवाई कर रही है। इस मामले में ड्रग विभाग ने आवश्यक कागजी कार्रवाई कर दी है। यह गंभीर मामला है। एक अवैध दुकान के संचालक के पास नशे की इतनी दवाएं मिली हैं। यह जांच का विषय है कि कारोबारी के पास से नशे की गोलियां कहां से मिलीं। इस मामले में भालोटिया मार्केट के संबंधित दवा कंपनियों के थोक दवा व्यापारियों से भी पूछताछ की जाएगी। बता दें कि पहले भी भालोटिया मार्केट के कारोबारियों के पास से नशीली दवाएं मिली हैं। जिसकी आपूर्ति नेपाल को होती हैं। बार्डर एरिया में इन दवाओं का काफी अधिक मांग है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story