×

Chitrakoot News: चैत्र नवरात्रि समापन को किया जाएगा यादगार-रामचन्द्र दास

Chitrakoot News: आचार्य रामचन्द्र दास ने बताया कि रामानन्द मिशन द्वारा आगामी 18 अप्रैल को 1100 कन्याओं का पूजन वन्दन किया जाएगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 16 April 2024 5:22 PM GMT
1100 कन्याओं का पूजन वन्दन किया जाएगा।
X

1100 कन्याओं का पूजन वन्दन किया जाएगा। (Pic: Newstrack) 

Chitrakoot News: तुलसीपीठाधीश्वर जगद्गुरू स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के नेतृत्व में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्र नवरात्रि का समापन एतिहासिक तरीके से किया जाएगा। जिसमें रामानन्द मिशन द्वारा 1100 कन्याओं का पूजन वंदन किया जाएगा। तुलसीपीठ में होने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी जगद्गुरू के उत्तराधिकारी युवराज आचार्य रामचन्द्र दास को सौंपी गयी है।

1100 कन्याओं का होगा पूजन वन्दन

चैत्र नवरात्र में इस बार धर्मनगरी स्थित तुलसीपीठ के पीठाधीश्वर पद्मविभूषण जगद्गुरू स्वामी रामभद्राचार्य महराज 9 दिन तक व्रत हैं। उनके साथ उनके सभी शिष्य भी 9 दिन तक नवरात्रि व्रत हैं। नवरात्रि समापन के बाद आगामी 18 अप्रैल को दशमी की तिथि पर तुलसीपीठ में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी सम्भाल रहे युवराज आचार्य रामचन्द्र दास ने बताया कि रामानन्द मिशन द्वारा आगामी 18 अप्रैल को 1100 कन्याओं का पूजन वन्दन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत होने वाले इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की कन्याओं को आमंत्रित किया जा रहा है। जिनका एक साथ पूजन किया जाएगा। शास्त्रों में भी कहा गया है कि सौ पुत्रों के समान एक पुत्री होती है। सनातन धर्म में हमेशा से कन्याओं को देवी मानकर पूजा की जाती रही है। उन्होंने कहा कि तुलसीपीठ में होने वाले इस कार्यक्रम में रामानन्द मिशन के कार्यकर्ताओं के साथ कार्यक्रम संयोजक के रूप में तिरंगा समूह के निदेशक पं नरेन्द्र शर्मा,ब्रजेश रावत,सहित कई लोग सहयोग में रहे ।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story