×

MyBooth ऐप से मतदाताओं को हो रही सुविधा, अब तक 35 हज़ार लोगों ने किया डाउनलोड

Bareilly: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि जनपद के अधिकतर क्षेत्रों में मतदान 7 मई 2024 को है, जब अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी मई में कड़ाके की धूप और काफी गर्मी रहने की संभावना है।

Sunny Goswami
Published on: 26 April 2024 12:10 PM GMT
bareilly news
X

माई बूथ ऐप से मतदाताओं को हो रही सुविधा (न्यूजट्रैक)

Bareilly News: लोकसभा चुनाव में मतदाताओं के प्रतिभाग को बढ़ाने के लिए मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की प्रेरणा और जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार के सतत मार्गदर्शन में एनआईसी टीम बरेली द्वारा एक मोबाइल एप्लीकेशन माई बूथ बरेली ऐप बनाई गई है, जिसमें मतदाताओं की सुविधा के लिए कई फैसिलिटी दी गई है। इस ऐप द्वारा बरेली जनपद में आने वाले तीन लोकसभा क्षेत्र आंवला, बरेली व पीलीभीत के बहेड़ी क्षेत्र के मतदान बूथ के लोकेशन, संबंधित बीएलओ के बारे में जानकारी, मतदान की तिथि और मतदान के दिन बूथ पर कतार में लगे लोगों की संख्या जानी जा सकती है।

इस एप्लीकेशन में गूगल मैप की सहायता से बूथ तक पहुंचने का मार्ग दर्शाने की भी सुविधा है। मतदान के दिन किसी भी समय पर लाइन में खड़े मतदाताओं की संख्या भी इस एप्लीकेशन द्वारा पता लग जाएगी, जिससे मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार वोट डालने जा सकते हैं और बिना लंबी प्रतीक्षा किए वोट डालकर तुरंत वापस आ सकते हैं। शुरू में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार द्वारा जनपद बरेली के शहरी क्षेत्र में वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने हेतु यह ऐप बनाने की पहल की गई थी क्योंकि बरेली नगर निगम क्षेत्र में आने वाले दो विधान सभा क्षेत्र यानी बरेली सिटी और बरेली कैण्ट विधान सभा क्षेत्र में पूर्व के चुनाव में वोटिंग परसेंटेज लगभग 51 प्रतिशत रहा है, जो कि जिले के औसत वोटिंग परसेंटेज 61 प्रतिशत से काफी कम है, लेकिन बाद में जिलाधिकारी द्वारा यह सेवा पूरे जनपद के लिये लागू करने का निर्णय लिया गया।

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि जनपद के अधिकतर क्षेत्रों में मतदान 7 मई 2024 को है, जब अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी मई में कड़ाके की धूप और काफी गर्मी रहने की संभावना है। वैसे गर्म मौसम में मतदाता विशेषकर शहरी क्षेत्र के मतदाता बूथ पर ज्यादा समय प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं और यही सोचकर वोट डालने नहीं आते हैं। जिला प्रशासन द्वारा हर एक बूथ पर शेड की व्यवस्था की गई है लेकिन उसके अलावा अब इस ऐप के माध्यम से अब मतदाता को यह पता लग जाएगा कि उनके बूथ पर मतदान के दिन उस समय कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं, जिससे मतदातागण अपनी सुविधानुसार उस समय घर से निकलेंगे, जब बूथ पर लंबी कतार खत्म हो जाएगी।

कोई अन्य सूचना के लिये या शंका होने पर ऐप में दिये गये बीएलओ के मोबाइल नंबर पर फोन करके पूछ लेंगे। इससे मतदान में अवश्य ही मतदाता का प्रतिभाग बढ़ेगा, जो कि माननीय भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है। ऐप के डेटाबेस में जनपद बरेली के समस्त 3492 बूथ के विधानसभा वार विवरण जैसे- बूथ संख्या और नाम, बूथ का अक्षांश-देशांतर में लोकेशन, बूथ के बीएलओ का नाम और मोबाइल नंबर आदि फीड किए गए हैं, जिससे मतदाताओं को सही जानकारी मिल सके।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story