×

Taj Falaknuma Palace: हैदराबाद की जमीन पर देखें आसमान का टुकड़ा, बहुत खूबसूरत है फलकनुमा पैलेस

Taj Falaknuma Palace History: हैदराबाद एक बहुत खूबसूरत जगह है और यहां पर ताज फलकनुमा पैलेस मौजूद है। यह पहले सपने आप में बहुत ही खास है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 3:30 AM GMT)
Taj Falaknuma Palace Hyderabad
X

Taj Falaknuma Palace History (Photos - Social Media)

Taj Falaknuma Palace History: हैदराबाद भारत की एक प्रसिद्ध जगह है। इस शहर में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। अगर आप यहां की सैर करना चाहते हैं तो हम आपके यहां के एक शानदार फलकनुमा पैलेस के बारे में बताते हैं जो जमीन पर आसमान के तारे जैसा नजर आता है। फलकनुमा पैलेस इतना खूबसूरत है कि हर कोई इसकी खूबसूरती में डूब जाता है। 1893 में नवाब विकार-उल-उमरा ने बनवाया था, जिसे अब 5 स्टार होटल के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी डाइनिंग टेबल मौजूद है जो लोगों को हैरान कर देती है। चलिए आज आपको इस जगह की जानकारी देते हैं।

बनाने वाले हो गए थे कंगाल

1893 में जिस नवाब ने इस पैलेस को बनवाया था। उन्हें इसे बनाने की प्रेरणा यूरोप से मिली थी। उसे समय से बनाने में 40 लख रुपए खर्च हुए थे और कहा जाता है कि इसे बनाते-बनाते नवाब कंगाल होने की कगार पर पहुंच गए थे। इस बीच हैदराबाद के छठे निजाम महबूब अली खान यहां पर रुकने के लिए पहुंचे और यहां की खूबसूरती देखकर ऐसे दीवाने हुए की मदद के हाथ आगे बढ़ने से नहीं रोक सके।

Taj Falaknuma Palace Hyderabad


दिखती है बिच्छू जैसी

बिच्छू जैसी बनी हुई ये इमारत बाहर से जितनी आलीशान नजर आती है यह अंदर से उतनी ही खूबसूरत भी है। जब आप इस पैलेस की सीडीओ को देखेंगे तो एक बार फिर से निजाम ए शोहरत के दौर में पहुंच जाएंगे। यहां पर आपको आज भी वैसे ही खूबसूरती देखने को मिली थी जिसे निजाम के होश उड़ा दिए थे।

Taj Falaknuma Palace Hyderabad


लाइब्रेरी में किताबें

यह पैलेस लगभग 32 एकड़ में फैला हुआ है और यहां पर 6000 किताबों से सजी हुई लाइब्रेरी भी है। यह लाइब्रेरी वॉलनट क्राफ्ट रूफ के नीचे बनी हुई है। यहां पर 6000 किताबें हैं जो किसी खजाने से काम नहीं है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह किताबें निजाम के पर्सनल कलेक्शन का हिस्सा थी जिनमें से कुछ को 1801 में छप गया है।

Taj Falaknuma Palace Hyderabad

दुनिया की सबसे बड़ी डायनिंग टेबल

इस पैलेस की सबसे शानदार चीज की बात करें तो वह यहां की डाइनिंग टेबल है जो सात अलग-अलग टुकड़ों से बनी हुई है। यह 80 फीट लंबी है और इस दुनिया की सबसे लंबी और बड़ी डाइनिंग टेबल कहा जाता है। 101 गेस्ट यहां पर एक साथ खाने का आनंद ले सकते हैं और इसमें वही आनंद आता है जैसे शाही समय में आता था।

Taj Falaknuma Palace Hyderabad


निजाम का मेन्यू

इस पैलेस के डाइनिंग रूम की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग बनी हुई है। लेकिन यह पेंटिंग्स नहीं बल्कि निजाम का मेन्यू है। निजाम अपनी पसंद का खाना सुनने के लिए इसकी और इशारा कर देते थे। डाइनिंग रूम में एक और हैरान कर देने वाली बात यह है कि इसे कुछ इस तरह से बनाया गया है कि धीरे से बोली गई बात भी टेबल के एक कोने से दूसरे कोने तक का आसानी से पहुंच जाती है। इसके अलावा दुनिया में मौजूद दो मैनुअली ऑपरेटेड पाइप ऑर्गन में से एक इसी जगह पर है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story