×

Mahakal Bhasm Aarti: महाकाल की भस्म आरती का बनना चाहते हैं हिस्सा, जान लें बुकिंग से जुड़े सारे नियम

Mahakal Bhasm Aarti Registration: विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने का सपना हर भक्त का होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 April 2024 9:03 AM GMT
Mahakal Bhasm Aarti Registration
X

Mahakal Bhasm Aarti Registration (Photos - Social Media)

Mahakal Bhasm Aarti Registration : धार्मिक नगरी उज्जैन में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्व प्रसिद्ध और एकमात्र दक्षिण मुखी शिवलिंग श्री महाकालेश्वर विराजित है। जिनके दर्शन करने के लिए साल भर भक्तों का तांता लगा रहता है। बाबा महाकाल की एक झलक पाने के लिए भक्त काफी उत्साहित रहते हैं। बाबा महाकाल के दरबार में दिन में पांच बार आरती होती है जिसमें सबसे पहली आरती सुबह 4:00 बजे होती है जो भस्म आरती के रूप में पहचानी जाती है। इस आरती के दौरान भगवान भोलेनाथ को भस्म चढ़ाई जाती है।

चढ़ाई जाती है भस्म

बाबा महाकाल शमशान के साधन हैं और भस्म उनका मुख्य श्रृंगार है यही वजह है की भस्म आरती के दौरान उन्हें भस्म अर्पित की जाती है। भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पहले से रजिस्ट्रेशन करवाना होता है उसके बिना आरती के दर्शन करने का मौका नहीं मिलता है। श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा होती है इसलिए सभी को एक साथ आरती में शामिल होने का मौका नहीं मिलता इसलिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है। बाबा महाकाल की भस्म आरती का लाभ हर भक्त लेना चाहता है और अब श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसी के साथ वह धोखाधड़ी का शिकार ना हो। इसके लिए महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा नई योजना तैयार की गई है। मैं के महीने से भस्म आरती रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाएंगे। चलिए आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

Mahakal Bhasm Aarti Registration


3 महीने पहले होगी बुकिंग

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा भस्म आरती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है। इस बदलाव के तहत अब भक्त 3 महीने पहले ही बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद श्रद्धालु अपने हिसाब से कभी भी बुकिंग करवा सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग की ये सुविधा में के महीने से शुरू हो जाएगी।

कितना है शुल्क

जब आप बाबा महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए बुकिंग करवाएंगे तो इस बात का ध्यान रखें कि एक आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर से 3 महीने में सिर्फ एक ही बार रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकेगा। ऑनलाइन बुकिंग करवाने के बाद फोन पर एक रेफरेंस नंबर आएगा। इसके बाद हर व्यक्ति के लिए ₹200 फीस देनी होगी और बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।

Mahakal Bhasm Aarti Registration


ऑफलाइन भी होती है बुकिंग

ऑनलाइन बुकिंग के लिए एक दिन में 400 लोगों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन के अलावा भस्म आरती में शामिल होने के लिए ऑफलाइन बुकिंग भी की जा सकती है। हालांकि बुकिंग करने के लिए एक दिन पहले सुबह 6:00 से लाइन में लगना होता है। सिर्फ 300 श्रद्धालुओं को ही आरती में शामिल होने की अनुमति दी जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story