×

Lucknow Famous Bati Chokha: नवाबों के शहर लखनऊ में लें बाटी चोखा का आनंद, लाजवाब होता है स्वाद

Lucknow Famous Bati Chokha Ki Dukan: नवाबी आन, बान, शान के लिए मशहूर लखनऊ में अगर आप बाटी चोखा का आनंद लेना चाहते हैं तो चलिए यहां की एक दुकान के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 April 2024 1:43 PM GMT
Lucknow Famous Bati Chokha
X

Lucknow Famous Bati Chokha (Photos - Social Media)

Lucknow Famous Bati Chokha Ki Dukan: लखनऊ एक ऐसा शहर है जो अपने अंदर बेहतरीन इतिहास संस्कृति को समेटे हुए है। यहां पर कई सारे ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटक स्थल मौजूद है जहां पर अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। जो पर्यटक उत्तर प्रदेश जाते हैं वह यहां के लखनऊ जरूर जाते हैं। क्योंकि यहां उन्हें अदभुत संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खानपान का आनंद देखने को मिलता है। लखनऊ को नवाबों का शहर भी कहा जाता है क्योंकि यहां की हर चीज अपने अंदर नवाबी अंदाज समेटे हुए हैं। जब आप लखनऊ जाएंगे तो यहां की नजाकत आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। लखनऊ अपने नवाबी अंदाज के साथ नवाबी खानपान के लिए भी पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के प्रसिद्ध बाटी चोखा की दुकान के बारे में बताते हैं।

प्रसिद्ध है बाटी चोखा

अपने मध्य प्रदेश और राजस्थान की दाल बाटी के बारे में तो जरुर सुना होगा लेकिन जब आप उत्तर प्रदेश जाएंगे तो यहां पर आपको बाती चोखा खाने के लिए मिलेगा। यहां पर जो बाटी बनाई जाती है उसके अंदर बेसन, पनीर या फिर ऐसे ही अन्य मसाले की स्टफिंग की जाती है। उसके बाद इसे चोखा यानी कि बैंगन, टमाटर और प्याज की ग्रेवी से तैयार की गई सब्जी के साथ खाया जाता है।


यहां मिलेगा बेहतरीन स्वाद

अगर आप लखनऊ में बेस्ट बाती चोखा का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको सचिवालय के पास मौजूद दो बार दो कि एक दुकान पर जाना चाहिए जहां पर बहुत ही शानदार अंदाज में बाटी और चोखा को तैयार किया जाता है। इसके बाद इसे चटनी और बघार के साथ परोसा जाता है। यहां पर पनीर बाटी चोखा और बेसन बाटी चोखा दो तरह की वैरायटी मिलती है। यह दोनों ही वैरायटी लोगों को बहुत पसंद आती है।

कितनी है कीमत

यह दुकान छोटी सी है लेकिन यहां का स्वाद इतना निराला है कि यह लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। सबसे खास बात यह है कि जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो सिर्फ 40 रुपए में आपको एक प्लेट बाटी चोखा खाने को मिल जाएगा।

Lucknow Famous Bati Chokha

कहां है दुकान

लखनऊ में यह स्वादिष्ट बाटी चोखा की दुकान सचिवालय के पास, मॉल एवेन्यू रोड पर मौजूद है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story