×

एक बार जरूर करें जम्मू कश्मीर के कोकरनाग की सैर, दिल जीत लेगी प्राकृतिक सुंदरता

Best Places To Visit Kokernag : जम्मू कश्मीर भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है जो अपने अंदर अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता को समेटे हुए हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 April 2024 2:44 PM GMT
एक बार जरूर करें जम्मू कश्मीर के कोकरनाग की सैर, दिल जीत लेगी प्राकृतिक सुंदरता
X

Best Places To Visit Kokernag : गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग ऐसी जगह पर घूमने जाना पसंद करते हैं जहां पर उन्हें गर्मी का एहसास ना हो और आसपास की खूबसूरत वादियां उनका दिल जीत ले। हिमाचल और उत्तराखंड गर्मियों में घूमने के हिसाब से सबसे बेस्ट माने जाते हैं लेकिन इसके अलावा जम्मू कश्मीर की कहीं जगह ऐसी है जहां पर घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। जम्मू कश्मीर प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ एक ऐसा स्थान है जहां पर एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी एक से बढ़कर एक ऑप्शन अवेलेबल है। इस जगह का हर कोना बहुत खूबसूरत है जिसकी सुंदरता में कोई भी खो सकता है। अगर आपने यहां के सोनमर्ग पहलगाम और गुलमर्ग को देख लिया है तो यहां पर एक ऐसी भी जगह है जहां आपको अद्भुत शांति का एहसास होने वाला है। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको श्रीनगर के पास कोकरनाग घूमने जाना चाहिए।

ये है खासियत

कोकरनाग जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में मौजूद है और प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ एक खूबसूरत स्थान है। अगर आप अपने वीकेंड को मजेदार बनाना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। कोकरनाग एक सुंदर ऑफबीट डेस्टिनेशन है जो लोगों का दिल जीत लेती है। यहां का वातावरण बहुत ही शांतिपूर्ण और प्रदूषण से मुक्त है इसलिए यह जगह और भी खास हो जाती है। यहां आपको हरे भरे मैदान और झरने देखने को मिलेंगे। दूर-दूर तक फैले घास के मैदाने में फोटोग्राफी का अपना अलग ही आनंद है।

कोकरनाग


इन जगहों को करें एक्सप्लोर

कोकरनाग रोज गार्डन

स्वर्ग की तरह तैयार किया गया और राजघरानों की तरह रखा गया, कश्मीर पृथ्वी के सबसे सुंदर पैनोरमा का निवास स्थान है जहाँ आकर हर किसी का मन शांत हो जाता है। मुगल उद्यानों से लेकर ऊँचे पहाड़ों तक, बर्फ से ढकी घाटियों से लेकर शांत झीलों तक, कश्मीर की सुंदरता अकल्पनीय और अतुलनीय है। कोकरनाग कश्मीर के उन कई दर्शनीय स्थलों में से एक है जो 2,020 मीटर की अनुमानित ऊँचाई पर है। यहाँ का रोज़ गार्डन आकर्षण का केंद्र है जहाँ रोजाना हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक कदम रखते हैं। हर साल बगीचे में तमाम वैरायटी के गुलाब खिलते हैं। यह उद्यान राज्य सरकार की देखरेख में है जो हर साल गुलाब की खेती कराती है। जापानी पुलों के नीचे बहने वाली नहरें कोकरनाग रोज़ गार्डन में एक रोमांटिक आकर्षण जोड़ती हैं। श्रीनगर से 70 किमी. की दूरी पर स्थित कश्मीर के इस खूबसूरती से संरक्षित पर्यटक आकर्षण को हर किसी को ज़रूर देखना चाहिए।

कोकरनाग रोज गार्डन


कोकरनाग झरना

कोकरनाग शहर से कई पौराणिक कहानियाँ जुड़ी हुई हैं। कोकरनाग मूल रूप से कई छोटे झरनों का एक संग्रह है जिन्हें कश्मीर का सबसे बड़ा ताजे पानी का झरना कहा जाता है।कोकरनाग झरना श्रीनगर से लगभग 80 किमी. की दूरी है। झरने के आसपास का क्षेत्र हरियाली और रंगीन फूलों से भरा हुआ है जो इसमें जीवंतता और ताजगी जोड़ते हैं। कोकरनाग जलप्रपात के कुछ महत्वपूर्ण पहलू भी हैं। ऐसा माना जाता है कि यह अद्भुत उपचार गुणों से भरपूर है। बीमार लोगों को खासतौर से यहाँ लाया जाता है ताकि वे पानी से ठीक हो सकें। पर्यटकों के लिए झरने के आसपास किफायती कीमतों पर ठहरने की जगह भी उपलब्ध है।

कोकरनाग झरना


कब जाएं

कोकरनाग आने के लिए आपको किसी तय समय का इंतज़ार करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ये साल भर चलने वाला स्थान है और इसलिए इसकी सुंदरता का आनंद साल में कभी भी लिया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप इसके सर्द मौसम से बचना चाहते हैं, तो कोकरनाग जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर के अंत तक है।

कोकरनाग


कैसे पहुंचे

फ्लाइट - यदि आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो आप श्रीनगर हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ान ले सकते हैं। एयरपोर्ट आने के बाद आप वहाँ से सीधी टैक्सी किराए पर ले सकते हैं और कोकरनाग पहुँच सकते हैं। इसके अलावा कोकरनाग पहुँचने के लिए आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं। श्रीनगर और कोकरनाग के बीच की दूरी 90 किमी. है।

ट्रेन से - कोकरनाग का निकटतम रेलवे स्टेशन अनंतनाग है जो लगभग 25 किमी. की दूरी पर स्थित है। स्टेशन पहुँचने के बाद आप या तो कैब किराए पर ले सकते हैं या कोकरनाग के लिए बस ले सकते हैं।

वाया रोड - कोकरनाग आसपास के सभी शहरों और कस्बों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कोकरनाग पहुँचने के लिए आप या तो स्वयं ड्राइव कर सकते हैं या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story