×

यूपी का ऋषिकेश कहलाता है ये स्थान, यहां बहता है मनमोहक प्राकृतिक झरना

Kharanja Falls Mirzapur : उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और यहां घूमने के लिए कई सारे स्थान मौजूद है। चलिए आज हम आपके यहां के एक वॉटरफॉल के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 April 2024 6:15 AM GMT
Kharanja Falls Mirzapur
X

Kharanja Falls Mirzapur (Photos - Social Media)

Kharanja Falls : भारत का हर राज्य अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खान-पान और पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। उत्तर प्रदेश भी भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जहां पर कई सारे पर्यटक स्थल है जहां साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। अयोध्या, काशी, इलाहाबाद जैसी धार्मिक नगरी भी इसी राज्य में आती हैं। आज हम आपके यहां की एक शानदार जगह के बारे में बताते हैं। मिर्जापुर उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध और खूबसूरत शहर है और यहां से 8 किलोमीटर की दूरी पर खरंजा वॉटरफॉल मौजूद है। यह प्राकृतिक सुंदरता से भरी हुई एक जगह है लेकिन सिर्फ मानसून के मौसम में यहां पर पर्यटक पहुंचते हैं। बाकी दिनों में यहां पर्यटकों की कमी देखने को मिलती है।

कभी कहा जाता था यूपी का ऋषिकेश

आपने अब तक कई तरह के प्राकृतिक झरने देखे होंगे लेकिन यूपी के मिर्जापुर में मौजूद यह खरंजा वॉटरफॉल बहुत ज्यादा खूबसूरत है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने का अपना ही आनंद है यह झरना विंध्य की पहाड़ी और घने जंगलों के बीच बहता है। वॉटर एक्टिविटीज के लिए यह शानदार जगह है लेकिन सुरक्षा के साधन न होने की वजह से यहां सैलानी कम पहुंचते हैं।

Kharanja Falls Mirzapur


नहीं है सुरक्षा के इंतजाम

यह जगह प्राकृतिक सुंदरता के मामले में तो भरपूर है लेकिन सुरक्षा के मामले में यहां पर व्यवस्था नहीं है। शानदार जगह होने के बावजूद भी से पर्यटक स्थल के रूप में विकसित नहीं किया गया है। यही वजह है कि पर्यटकों की संख्या यहां पर कम देखी जाती है।

Kharanja Falls Mirzapur


मिर्जापुर से इतनी है दूरी

मिर्जापुर शहर से 8 किमी दूर बरकछा कलां में खड़ंजा झरना है। यहां पर पहाड़ों के बीच से कल कल कर बहते झरने की आवाज किसी का भी दिल जीत सकती है। यहां पर न सिर्फ पूर्वांचल बल्कि पड़ोसी राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं और खूबसूरती का आनंद लेते हैं।

बारिश में होती है भीड़

बारिश के मौसम में झीलों और झरने की खूबसूरती पानी भर जाने की वजह से काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इस वॉटरफॉल में भी मानसून के दौरान काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिलते हैं और इस समय यहां पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story