×

Karnataka Kodandarama Temple: यहां श्री राम और लक्ष्मण से दूर विराजित हैं माता सीता, रामनवमी पर जरूर प्लान करें ट्रिप

Karnataka Kodandarama Temple History: रामनवमी के मौके पर अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको देश के एक शानदार मंदिर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 April 2024 11:32 AM GMT
Karnataka Kodandarama Temple
X

Karnataka Kodandarama Temple (Photos - Social Media)

Karnataka Kodandarama Temple: 17 अप्रैल को श्री रामनवमी का त्योहार देश भर में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। रामनवमी के मौके पर राम मंदिरों में लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। इस दिन कई लोग ऐतिहासिक स्थानों की सैर करने के बारे में भी सोचते हैं। चलिए आज आपको कैसे मंदिर के बारे में बताते हैं जहां लोगों की सारी मनोकामना पूरी होती है। ऐसा कहा जाता है कि रामनवमी पर अगर इस मंदिर के दर्शन किए जाते हैं तो भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। यहां बड़े ही उल्लास के साथ यह पर्व मनाया जाता है और रामनवमी पर मेले का आयोजन भी होता है।

प्रसिद्ध है कोदंडा रामास्वामी मंदिर

कोडंडारामा मंदिर भगवान राम को समर्पित एक हिंदू मंदिर है, जो भारत के आंध्र राज्य में कडप्पा जिले के वोंटीमिट्टा मंडलम के वोंटीमिट्टा शहर में स्थित है। विजयनगर स्थापत्य शैली का एक उदाहरण, यह मंदिर 16वीं शताब्दी का है। यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर बताया जाता है। यह अपनी तरह का एकमात्र मंदिर है जहां देवी सीता भगवान राम के दाहिनी ओर खड़ी हैं। यहां देवी महालक्ष्मी, भगवान लक्ष्मी नरसिम्हर और तमिल कवि आंडाल के मंदिर हैं। मुख्य मंदिर के सामने भगवान हनुमान के लिए एक अलग मंदिर है। मुख्य मंदिर और श्री अंजनेयस्वामी के मंदिर के बीच एक छोटा मदापम बनाया गया है। मंदिर के प्रवेश द्वार के ठीक पहले एक छोटा सा घिरा हुआ नंदवनम या मंदिर उद्यान है। ब्रह्मोत्सवम के दिनों में एक टेम्पल कार या रथम उपलब्ध कराया जाता है। श्री राम नवमी पर दूर-दूर से अनगिनत संख्या में भक्त आते हैं। अन्य मंदिरों के विपरीत, पुष्करणी या पवित्र टैंक मंदिर के दक्षिणी तरफ स्थित है।

Karnataka Kodandarama Temple

मानना होंगे ये नियम

यहां आपको लक्ष्मण जी का अलग से मंदिर देखने को मिलेगा। मंदिर सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है। मंदिर में आप शॉर्ट, स्कर्ट या जींस जैसे कपड़े नहीं पहन सकते। पान, गुटखा, सिगरेट जैसी चीजें राम मंदिर में ले जाना वर्जित है।

Karnataka Kodandarama Temple


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story