×

Karnataka Famous Temple: कर्नाटक के अंजनेय मंदिर की भव्यता देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Karnataka Famous Hanuman Temple: कर्नाटक के इस मंदिर की भव्यता देख आप भी दंग रह जाएंगे, चलिए जानते है मंदिर के बारे में....

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 23 April 2024 2:15 PM GMT (Updated on: 23 April 2024 2:15 PM GMT)
Karnataka Famous HanumanTemple
X

Karnataka Famous Temple:(Pic Credit - Social Media)

Hanuman Mandir in Karnataka: कर्नाटक राज्य के उडुपी जिले के कोटेश्वर में हनुमान मंदिर, एक विस्मयकारी पूजा स्थल है जो आगंतुकों को श्रद्धा और शांति की गहरी भावना से भर देता है। यह मंदिर क्षेत्र की सबसे बड़ी हनुमान प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है, जो भक्ति और आध्यात्मिकता का एक स्मारकीय प्रतिनिधित्व है। मंदिर में पहुंचने पर, कोई भी भव्य हनुमान प्रतिमा की भव्यता से मंत्रमुग्ध हो सकता है, जो शक्ति, साहस और वफादारी का प्रतीक है। प्रतिमा में जटिल शिल्प कौशल और विस्तार पर ध्यान वास्तव में उल्लेखनीय है, जो इसे देखने और प्रशंसा करने लायक बनाता है।

मंदिर परिसर एक शांत वातावरण प्रदान करता है, जो भक्तों और पर्यटकों को शांति के पल का आनंद लेने और अपने भीतर से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है। सुखदायक मंत्र और भक्ति भजन आध्यात्मिक अनुभव को और बढ़ाते हैं, शांति और सांत्वना की भावना प्रदान करते हैं। मंदिर के परिवेश को अच्छी तरह से बनाए रखा गया है, जिससे स्वच्छता और संगठन की भावना झलकती है, जो जगह की समग्र सकारात्मक धारणा को बढ़ाती है।



मंदिर तक कैसे पहुंचे

उडुपी, भारत से लगभग 35 किलोमीटर दूर हंगलूर (कुंडापुरा बाहरी क्षेत्र) में 80 फीट ऊंची प्रसन्ना अंजनेया प्रतिमा। इसका उद्घाटन 2005 में धर्मस्थल मंदिर के धर्माधिकारी श्री वीरेंद्र हेग्गड़े ने किया था।

नाम: प्रसन्ना अंजनेय मंदिर

लोकेशन: कुंडापुर उडुपी हंगलूर, कर्नाटक

समय: सुबह 6 बजे से रात के 11 बजे

भारत में कर्नाटक राज्य में स्थित हंगलूर में प्रसन्न अंजनेय टेंपल (Prasanna Anjaneya Temple) एक आश्चर्यजनक मंदिर है। जिसने दुनिया भर से कई आगंतुकों का ध्यान आकर्षित किया है। भगवान हनुमान को समर्पित यह खूबसूरत मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल और क्षेत्र के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक है। प्रसन्ना अंजनेय मंदिर कुंडपुरा और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।



मंदिर की मान्यता

भगवान हनुमान के भक्तों द्वारा इसे एक शक्तिशाली और पवित्र स्थल माना जाता है, जो उनका आशीर्वाद और मार्गदर्शन लेने के लिए यहां आते हैं। मंदिर परिसर एक विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई छोटे मंदिर शामिल हैं, जिनमें भगवान राम को समर्पित एक मंदिर भी शामिल है। मंदिर का निर्माण विशिष्ट दक्षिण भारतीय शैली की वास्तुकला में किया गया है, जिसके प्रवेश द्वार पर और मंदिर परिसर के केंद्र में गोपुरम बनाए गए हैं। मंदिर की दीवारें और छतें विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं की जटिल नक्काशी से सजी हैं।



हनुमानजी की विशाल प्रतिमा

प्रसन्न अंजनेय मंदिर का मुख्य आकर्षण निस्संदेह भगवान हनुमान की विशाल मूर्ति है। 80 फीट की विस्मयकारी ऊंचाई पर खड़ी यह प्रतिमा भारत में अपनी तरह की सबसे बड़ी प्रतिमा है। यह मूर्ति ग्रेनाइट के एक ही टुकड़े से बनाई गई है और इसमें भगवान हनुमान को गदा और पर्वत (क्रमशः शक्ति और भक्ति का प्रतीक) पकड़े हुए दिखाया गया है। बताया जाता है कि मंदिर में हनुमान जी की विशाल प्रतिमा का उद्घाटन वर्ष 2005 में धर्मस्थल मंदिर के धर्माधिकारी वीरेंद्र हेगड़े द्वारा किया गया था। मंदिर के कर्मचारी और पुजारी गर्मजोशी से स्वागत करते हैं, और आगंतुकों को देवता के महत्व और मंदिर के इतिहास को समझने में सहायता करने के लिए उत्सुक हैं।



मंदिर में कई दूसरे भगवान भी है विराजमान

भगवान हनुमान की मुख्य मूर्ति के अलावा, मंदिर परिसर में कई अन्य मंदिर भी हैं, जिनमें भगवान गणेश, भगवान वेंकटरमण और भगवान सुब्रमण्यम को समर्पित मंदिर भी शामिल हैं। मंदिर में पूजा समारोह आयोजित करने के लिए एक बड़ा हॉल, एक पुस्तकालय और एक कैंटीन भी है जो स्वादिष्ट प्रसादम परोसता है।

कोई भी हनुमान मंदिर में व्याप्त आध्यात्मिक ऊर्जा की ओर आकर्षित हुए बिना नहीं रह सकता, क्योंकि यह परमात्मा के साथ गहरा संबंध स्थापित करती है। यह उडुपी जिले की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो दूर-दूर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story