×

Jaipur Famous Food: क्या आपने खाई है जयपुर की काजू बादाम पिस्ता से भरी रोटी, एक बार जरूर करें ट्राई

Jaipur Famous Shirmaar Roti : जयपुर राजस्थान की पिंक सिटी के नाम से फेमस है। आज हम आपको यहां की फेमस रोटी के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 April 2024 2:03 PM GMT
Jaipur Famous Sheermal Roti
X

Jaipur Famous Sheermal Roti (Photos - Social Media)

Jaipur Famous Shirmaar Roti : जयपुर राजस्थान का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। इस जगह को पिंक सिटी यानी की गुलाबी नगरी के नाम से पहचाना जाता है। यहां पर घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थान मौजूद है जो अपने अंदर बेहतरीन इतिहास को समेटे हुए है। यहां आपको कितने भी पर्यटक स्थल मिलेंगे उनमें अद्भुत शिल्प कला के नमूने देखने को मिलते हैं। जयपुर के पर्यटक स्थलों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि यह अपने खास और अलग व्यंजनों के लिए भी दुनिया भर में पहचाना जाता है। आपने वैसे कई तरह की रोटियां खाई होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रोटी के बारे में बता रहे हैं जिसकी शुरुआत 40 साल पहले मेरठ में हुई थी। ये अनोखी रोटी अब जयपुर के लोगों के बीच बहुत पसंद है। अगर आप इसका स्वाद रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रामगंज बाजार में मौजूद मेजबान नाम की एक दुकान पर जाना होगा जो मेरठ से यहां पर रोटी के व्यापार के लिए आए हैं।

स्वादिष्ट होती है शिरमाल की रोटी

दुकानदार के मुताबिक लगभग 40 साल पहले उनके पिताजी ने मेरठ से जयपुर जाकर इस अनोखी रोटी को बनाने की शुरुआत की थी। वह लंबे समय से इस व्यापार को करते आ रहे हैं।

Jaipur Famous Sheermal Roti


कैसे बनती है रोटी

इस रोटी को विशेष रूप से मैदा घी, दूध इलायची और ड्रायफ्रूट्स की कतरन से तैयार की जाती है। सबसे पहले मैदे से आटा तैयार किया जाता है फिर सामान्य रोटी की तरह इसे तैयार कर इस पर ड्रायफ्रूट्स की कतरन लगाई जाती है। फिर एक बड़े तंदूर में इसे शैका जाता है और फिर घी लगाकर रोटी पूरी तरह तैयार हो जाती है।

Jaipur Famous Sheermal Roti


कितनी है कीमत

यह स्वादिष्ट और अनोखी रोटी देखने के साथ-साथ स्वाद में भी कमाल की होती है। ड्राई फ्रूट्स की कतरन के भाव के हिसाब से इसका दाम तय होता है। यह ₹50 से लेकर ₹120 तक मिल जाती है। यह एक ऐसी रोटी है जिसे बिना सब्जी और दाल के भी खाया जा सकता है। तिवारी सीजन में इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है लेकिन अब धीरे-धीरे यह लोकप्रिय हो गई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story