×

Golden Temple Tour Packages: करें स्वर्ण मंदिर का दीदार, भारतीय रेलवे के इन टूर पैकेज से करें यात्रा

IRCTC Tour Packages Golden Temple: पंजाब भारत का एक खूबसूरत राज्य है और अगर आप यहां की यात्रा करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे के कुछ टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 April 2024 9:27 AM GMT
Golden Temple Tour Packages: करें स्वर्ण मंदिर का दीदार, भारतीय रेलवे के इन टूर पैकेज से करें यात्रा
X

IRCTC Tour Packages Golden Temple: पंजाब का अमृतसर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो अपने पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। यहां पर खूबसूरत स्वर्ण मंदिर मौजूद है जिसे हरमंदिर साहिब के नाम से पहचाना जाता है। यह देश का सबसे फेमस गुरुद्वारा है जिसका दीदार करने के लिए न सिर्फ देशी बल्कि विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। यह सिखों का एक पवित्र स्थल है जो एक पवित्र जल कुंड के बीच में बना हुआ है।

अगर आप हरमिंदर सिंह साहब के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो आप भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए टूर पैकेज के जरिए यहां की यात्रा कर सकते हैं। जो लोग पहली बार यहां यात्रा करने जा रहे हैं उनके लिए यह टूर पैकेज बहुत ही शानदार है। आपको बता दे कि भारतीय रेलवे द्वारा जितने भी टूर पैकेज निकल जाते हैं उसमें यात्रियों के लिए सारी सुविधाओं का ध्यान रेलवे द्वारा रखा जाता है आपको बस पैसे जमा करके टिकट लेना होता है उसके बाद घूमने से लेकर रहने खाने और सब कुछ भारतीय रेलवे की तरफ से किया जाता है।

अमृतसर टूर पैकेज

इस टूर पैकेज में चंडीगढ़ धर्मशाला और शिमला घूमने का मौका भी मिलने वाला है। यह पैकेट 6 रात 7 दोनों का है जिसके लिए आप कभी भी टिकट बुक करवा सकते हैं। भारतीय रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट या रेलवे के काउंटर से यह पैकेज बुक किया जा सकता है। गर्मी की छुट्टी में अगर आप बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस पैकेज के जरिए घूमने जा सकते हैं।

Golden Temple Tour Packages

कितना है किराया

इस पैकेज की किराए की बात करें तो अगर दो लोग साथ में यात्रा कर रहे हैं तो एक व्यक्ति का किराया 28245 लगने वाला है। अगर आपके साथ कोई बच्चा जा रहा है तो उसके लिए 14110 अलग से किराया लगेगा। पैकेज में टिकट आने जाने का खर्चा होटल का खर्चा घूमने फिरने के लिए कब या बस की सुविधा और 7 दिनों तक सारी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।

चंडीगढ़ अमृतसर पैकेज

यह पैकेज 7 रात और 8 दिनों का है जिसके लिए कभी भी टिकट बुक की जा सकती है। इसके जरिए आप अमृतसर धर्मशाला और शिमला घूम सकते हैं। दो लोगों की यात्रा करने पर एक व्यक्ति की फीस 35880 रुपए लगेगी। अगर बच्चा साथ में जा रहा है तो 15935 रुपए अलग से लगेंगे। भारतीय रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर इससे जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है।

Golden Temple Tour Packages

दिल्ली अमृतसर पैकेज

अगर आप इस पैकेज को लेना चाहते हैं तो यह 7 रात 8 दिनों का है और इसकी शुरुआत दिल्ली से होगी। भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी सारी जानकारी दी गई है। किराए से लेकर मिलने वाली सुविधा और कितने लोगों के लिए कितना किराया देना होगा यह सब कुछ वेबसाइट पर मिल जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story