×

Tourist Places for Stargazing: इन पहाड़ों से देख सकते है रात में Star Gazing के खूबसूरत नजारे

Tourist Places for Stargazing: आपने कभी कल्पना की है कि तारों से भरे आकाश के नीचे बैठना कितना अद्भुत और आरामदायक होगा, जब तारे लगभग आपके नजदीक हो ऐसा एहसास हो?

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 28 April 2024 12:56 PM GMT
India Famous Tourist Places for Stargazing
X

India Famous Tourist Places for Stargazing (Pic Credit-Social Media)

India Tourist Places for Stargazing: तारों को देखना एक ऐसा अनुभव है जिसे आपको निश्चित रूप से तब आज़माना चाहिए जब आप पहाड़ियों की यात्रा की योजना बना रहे हों। खगोल विज्ञान के शौकीन और पेशेवर भी अक्सर तारों को देखने के लिए भारत के अंधेरे और साफ आकाश वाले लोकेशन पर पहुंचते हैं। इन गंतव्यों पर लगभग न के बराबर प्रकाश और आवाज होती है। जिससे एक अलौकिक तारे के नजारे को देखने का अनुभव प्रदान करते है। आपको आसमान में खूबसूरत सितारों वाली रात देखने को मिलती है। यह देखना एक खूबसूरत दृश्य के साथ, अवास्तविक सा लगता है और आपको आश्चर्यचकित कर देगा। प्रकृति की कुछ चीजें कितनी सुंदर हो सकती हैं। एक अनुभव के रूप में तारों को देखना कुछ ऐसा होगा जिस पल को आप जीवन भर संजोकर रखेंगे। चलिए आपको बताते है भारत में आप ये खूबसूरत नजारा कहां पर देख सकते है...

स्टार गेजिंग का खूबसूरत नजारा यहां देखें (Places to See Star Gazing)

गुजरात में कच्छ का रण(Ran of Kutch; Gujarat)

पृथ्वी पर सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान, जो अपने कीचड़ और दलदली भूमि के लिए जाने जाते हैं, रात में आकाश के स्पष्ट दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इस स्थान से नग्न आंखों से छह परिमाण के तारे दिखाई देते हैं। रेगिस्तान की भयानक खामोशी की बदौलत खगोल भौतिकीविद् आश्चर्यजनक खगोलफोटोग्राफी को कैद कर सकते हैं। कच्छ के रण की यात्रा के लिए अक्टूबर से फरवरी का महीना आदर्श समय माना जाता है।



चंद्रताल झील(Chandratal Lake)

चंद्रताल झील - झुके हुए पहाड़ों, ऊपर साफ आसमान और नीचे साफ पानी के बीच स्थित अर्धचंद्राकार किनारा। यह हिमाचल प्रदेश की लाहौल और स्पीति घाटी में स्थित है। चंद्र ताल झील 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 2.5 किमी चौड़ी है। इस मीठे पानी की झील का स्रोत चंद्रा नदी है, और यह मुझे इस झील के नाम के कारण के बारे में बताता है।



स्फीति घाटी(Spiti Valley)

हिमाचल प्रदेश में स्पीति घाटी, अपनी ऊँचाई, साफ़ आसमान और प्रदूषण की कमी के कारण, भारत के सबसे प्रसिद्ध तारा-दर्शन जगह में से एक है। जबकि इसके कठिन रास्तों और शानदार दृश्यों के बारे में बहुत कुछ कहा और लिखा गया है, घाटी अपने टूरिस्ट को टूटते सितारों और आश्चर्यजनक नक्षत्रों के साथ-साथ आकाशगंगा के निर्बाध दृश्य भी प्रदान करती है।



पैंगोंग त्सो(Pangong Tso)

पैंगोंग त्सो को उसके आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए पसंद किया जाता है, और 3 इडियट्स ने भारतीयों को प्राचीन नीली झील की ओर आकर्षित किया, एक और कारण है कि आपको एक बार इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। झील की ऊंचाई, साफ और अंधेरे आसमान के साथ मिलकर रात में इस क्षेत्र को तारों के कालीन में बदल देती है, जिसे मीलों तक आसानी से देखा जा सकता है।


सोनमर्ग(Sonmarg)

सोनमर्ग में कैम्पिंग निश्चित रूप से आपके अब तक के सबसे रोमांचक एडवेंचर्स में से एक होगी। प्रकाश प्रदूषण और शांति की कमी समुद्र तल से 2,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस क्षेत्र के घास के मैदानों को खगोल विज्ञान और एस्ट्रोफोटोग्राफी के लिए आदर्श स्थान बनाती है।

कुर्ग, कर्नाटक (Kurg, Karnatak)

भारत का स्कॉटलैंड' पहले से ही अपने दृश्यों और हरी-भरी पहाड़ियों के लिए अवश्य जाना चाहिए। इसके अलावा, हिल स्टेशन की सुंदरता इसके शानदार रात्रि आकाश से और भी बढ़ जाती है। कूर्ग में रात का आकाश तारों, ग्रहों और नक्षत्रों को देखने के लिए काफी अंधेरा होता है और इसकी पहाड़ियाँ, घाटियाँ और जंगल रात के आकाश में एक आश्चर्यजनक दृश्य बनाते हैं।

लाचेन, सिक्किम (Lachen, Sikkim)

भारत के सिक्किम का एक छोटा सा शहर लाचेन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और अनूठी संस्कृति के लिए जाना जाता है। लाचेन की ऊँचाई और दूरस्थ स्थान भी इसे एक महान तारा-दर्शन स्थल बनाते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story