×

Skeleton Lake in India: भारत में एक ऐसी झील जहां है हड्डियों का ढेर, खूबसूरत पहाड़ों के बीच है ये

Skeleton Lake Roopkund History: हिमालय हमेशा से खूबसूरती के लिए जाना जाता है, लेकिन ये ऊंचे पहाड़ कई रहस्यमय घटनाओं के भी साक्षी बने है, यहां हम आपको ऐसे ही एक रहस्यमयी झील के बारे में बताने जा रहे है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 16 April 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 16 April 2024 7:46 AM GMT)
Skeleton Lake of India, Roopkund Mystery
X

Roopkund Mystery (Pic Credit-Social Media)

Skeleton Lake Roopkund History: हिमालय हमेशा से खूबसूरती के लिए जाना जाता है, लेकिन ये ऊंचे पहाड़ कई रहस्यमय घटनाओं के भी साक्षी बने है। ऐसा ही एक रहस्यमय कुंड है, रूपकुंड। जो भारत के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक त्रिशूल के आधार पर स्थित है, और बर्फ से ढके पहाड़ों और ग्लेशियरों से घिरा हुआ है। यह पहाड़ समुद्र तल से 5,000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर स्थित है। रूपकुंड झील का रहस्य जान सबलोग चौक जाते है। यह झील, कई सौ व्यक्तियों के बिखरे हुए कंकाल अवशेषों का घर है। इसे कंकाल झील, या हड्डियों का पूल, के नाम से जाना जाता है।

82 वर्ष पहले खोजा गया था ये झील

रूपकुंड झील, उत्तराखंड राज्य में भारत के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक, त्रिशूल पर एक खड़ी ढलान के नीचे समुद्र तल से 5,029 मीटर (16,500 फीट) ऊपर स्थित है। अवशेष "कंकालों की झील" के चारों ओर और बर्फ के नीचे बिखरे हुए हैं, जिसे 1942 में गश्त कर रहे एक ब्रिटिश वन रेंजर ने खोजा था। अवशेष "कंकालों की झील" के आसपास और बर्फ के नीचे बिखरे हुए हैं, जिसे 1942 में गश्त कर रहे एक ब्रिटिश वन रेंजर ने सबसे पहले खोजा था। लगभग तीन मीटर की गहराई के साथ, रूपकुंड झील के किनारे पाए गए सैकड़ों मानव कंकालों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। बर्फ पिघलने पर इसके तल पर मानव कंकाल के अवशेष दिखाई देते हैं।


रहस्यमय झील के रूप में है वर्णित

मौसम के आधार पर, झील, जो वर्ष के अधिकांश समय जमी रहती है, फैलती और जमती रहती है। केवल जब बर्फ पिघलती है तो कंकाल दिखाई देते हैं, कभी-कभी मांस जुड़ा हुआ हड्डियां भी दिखाई देती है और अच्छी तरह से संरक्षित होता है। आज तक, अनुमानित है कि 600 से 800 लोगों के कंकाल अवशेष यहां पाए गए हैं। पर्यटन प्रचार में, स्थानीय सरकार इसे "रहस्यमय झील" के रूप में वर्णित करती है। आधी सदी से भी अधिक समय से मानव विज्ञानी और वैज्ञानिक अवशेषों का अध्ययन कर रहे हैं और कई प्रश्नों पर विचार कर रहे हैं।


कई प्रश्नों के उत्तर लापता

ये लोग कौन थे? इनकी मृत्यु कब हुई? मृत्यु कैसे हुई? वे कहां से आए थे? ये प्रश्न आज भी लोगों के मन में उठता है। लेकिन आजतक किसी भी वैज्ञानिकों के प्रयोग और पुराणों की कहानियां इसका तोड़ नहीं निकल पाई है। यह बात अभी भी रहस्यमय है कि आखिर एक साथ इतने लोगों की मृत्यु एक ही तरह से कैसे हुई है? इसके संबंध में कई उक्तियां कही जाती है।


झील को लेकर किंवदंतियां

एक पुराना सिद्धांत अवशेषों को एक भारतीय राजा, उनकी पत्नी और उनके परिचारकों से जोड़ता है, जो लगभग 870 साल पहले एक बर्फ़ीले तूफ़ान में मारे गए थे। एक अन्य सुझाव है कि कुछ अवशेष भारतीय सैनिकों के हैं जिन्होंने 1841 में तिब्बत पर आक्रमण करने की कोशिश की थी, और थे वे आत्मसमर्पण कर दिए थे। उनमें से 70 से अधिक को हिमालय के पार अपने घर का रास्ता खोजने के लिए मजबूर होना पड़ा और रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई। इन कंकालों की उत्पत्ति की व्याख्या पर कई दूसरे प्रस्ताव भी हैं। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, एक राजा और रानी और अपने कई सेवकों के साथ पहाड़ी देवी, नंदा देवी के नजदीकी मंदिर की तीर्थयात्रा के लिए निकले थे, जो अपने अनुचित, उत्सवपूर्ण व्यवहार के कारण नंदा देवी के क्रोध के शिकार हो गए थे। यह भी कहा जाता है कि ये किसी सेना या व्यापारियों के समूह के अवशेष हैं जो भरी बर्फीली तूफान में फंस गए थे। यह भी सुझाव दिया गया है कि एक छोटे से गांव के लोग किसी महामारी के शिकार हो गए थे। जिससे मुक्ति के लिए उन्होंने कुंड में जल समाधि लेकर खुद को रोगमुक्त करने की युक्ति अपनाई।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story