×

Haunted Railway Stations: भारत के कुछ भूतिया रेलवे स्टेशन, नाम जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Haunted Railway Stations In India: आज हम आपको भारत के कुछ भूतिया रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं

Shalini Rai
Written By Shalini Rai
Published on: 18 April 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 5:54 AM GMT)
Haunted Railway Stations ( Social Media Photo)
X

Haunted Railway Stations ( Social Media Photo)

Haunted Railway Stations: आज हम आपके लिए भारत के कुछ प्रेतबाधित रेलवे स्टेशन के बारे में बतायेंगे, जिसके बारे में जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे। कुछ स्टेशन तो आज के समय में हॉन्टेड घोषित कर दिए गए हैं। लोगों के अनुसार, यहां उन्होंने कई ऐसी असाधारण गतिविधियां देखी हैं, जिसे वो आजतक नहीं भुला नहीं पाए हैं। ये सब सुनकर जरूर आपके मन में भी उत्सुकता जगी होगी, तो चलिए आज हम आपको भारत के कुछ भूतिया रेलवे स्टेशनों के बारे में बताते हैं।

कोलकता, रवींद्र सरोवर मेट्रो स्टेशन

यह मेट्रो स्टेशन कोलकाता में स्थित हैरवीन्द्र सरोवर के नाम से जाना जाता है। इस मेट्रो स्टेशन के बारे में कहा जाता है। कि यहां पर भूतों का साया है। रात 10:30 बजे यहां से आखिर मेट्रो गुजरती है। उस समय कई मुसाफिर और कई मेट्रो के ड्राइवरों ने भी इस चीज का अनुभव किया है कि मेट्रो ट्रैक के बीच अचानक कोई धुंधला साया प्रकट होता है और कोई अचानक से दिखाई देता है और पल में ही गायब हो जाता है। यह मेट्रो स्टेशन यहां का सुसाइड प्वाइंट माना जाता है। कारण यह है कि यहां पर कई लोगों ने ट्रैक पर कूद कर आत्महत्या की है। इस मेट्रो स्टेशन को हॉन्टेड मानने का मेन कारण ये है कि यहां कई लोगों ने यहा अत्माहत्या किया है। कोलकाता का ये मेट्रो स्टेशन ‘paradise of suicide’ के नाम से भी जाना जाता है


सोलन, बड़ोग रेलवे स्टेशन

भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा देखा जाने वाला स्टेशन बड़ोग स्टेशन है। ये खूबसूरत दिखने वाले स्टेशन की कहानी कुछ और ही है। आज हम आपको बतायेंगे एक स्टेशन की कुछ रहस्यमयी कहानी, जिसे सुन आप भी हैरान हो जाएंगे। हिमाचल प्रदेश का सोलन जिला देखने में तो बड़ा ही खूबसूरत है, लेकिन कभी आपने सोचा था कि यहां एक ऐसा भी स्टेशन होगा, जो भूतिया होगा। बड़ोग नाम का रेलवे स्टेशन प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है, लेकिन शाम होते ही लोगों के हिसाब से यहां कुछ अजीबो गरीब घटनाएं होने लगती है। ऐसा कहा जाता है कि सुरंग को ब्रिटिश इंजीनियर कर्नल बड़ोग ने बनाया था। चूंकि, इंजीनियर ने सुरंग में ही आत्महत्या कर ली थी, जिसके बाद ऐसा कहा जाता है कि उसी की आत्मा इस रेलवे स्टेशन पर अभी तक भटक रही है।


मुंबई, डोंबिवली रेलवे स्टेशन

मुंबई का ये डोंबिवली रेलवे स्टेशन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है। सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों में से है। ये स्टेशन एक और वजह से फेमस है वह है, यहां भटकती आत्माओं की वजह से।लोगों का दावा है कि यहां रात में एक महिला अपनी ट्रेन का इन्तजार करती हुई दिखाई देती है। इससे जुड़ी एक कहानी ये भी है कि एक व्यक्ति अपनी ट्रेन पकड़ने के लिए प्लेटफॉर्म पर आया, वहां उसे एक रोती हुई महिला दिखी, व्यक्ति ने उसके पास जाकर रोने का कारण पूछा तो महिला ने कहा, वो अपनी ट्रेन पकड़ना चाहती है पर ट्रेन उसको नहीं मिलती है। व्यक्ति को लेट हो रहा था तो वो अपने घर चला गया। लेकिन जब वो अगले दिन अपने दोस्त के साथ उसी प्लेटफॉर्म पर आया, तो उसे फिर वही महिला दिख रही थी पर उसके दोस्त को वह महिला नहीं दिखाई दे रही थी ।


पश्चिम बंगाल, बेगुनकोडोर ट्रेन स्टेशन

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित है बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन। साल 1967 में हुई एक घटना के बाद इस स्टेशन पर करीब 42 साल तक कोई ट्रेन नहीं रुकी थी और कोई भी यहां आने से डरता था। दरअसल, कहा जाता है कि यहां के स्टेशन मास्टर ने किसी भूत को देख लिया था, जिसे देखने के तुरंत बाद ही स्टेशन मास्टर की मृत्यु हो गई थी। इसी घटना के बाद से रेलवे ने इस स्टेशन पर ट्रेनों के रुकने पर पाबंदी लगा दी। लेकिन साल 2009 में जब ममता बनर्जी रेल मंत्री बनीं तब उन्होंने इस स्टेशन को फिर से शुरू करने का निर्देश दिया। हालांकि शाम 5 बजे के बाद इस स्टेशन पर ना ही कोई यात्री और ना ही कोई रेल कर्मी रुकता था। लोग इतना डरते थे कि शाम होते ही यहां से निकल जाते थे। और कोई भी यहा आने से काफी डरता है यहां शाम होने के बाद कोई भी नहीं आना चाहता है।



Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story