×

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा टर्मिनल है ग्वालियर एयरपोर्ट टर्मिनल, इन सुविधाओं से है लैस

Gwalior Airport: मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरपोर्ट पर टर्मिनल का निर्माण हुआ है। ये टर्मिनल एमपी का सबसे बड़ा टर्मिनल है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 April 2024 12:45 PM GMT (Updated on: 23 April 2024 12:45 PM GMT)
Gwalior Airport
X

Gwalior Airport (Photos - Social Media)  

Gwalior Airport : ग्वालियर भारत के मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर और राज्य का का एक प्रमुख शहर है। भौगोलिक दृष्टि से ग्वालियर म.प्र. राज्य के उत्तर में स्थित है। यह शहर और इसका प्रसिद्ध दुर्ग उत्तर भारत के प्राचीन शहरों के केन्द्र रहे हैं। यह शहर गुर्जर-प्रतिहार राजवंश, तोमर तथा कछवाहा की राजधानी रही है । ग्वालियर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भव्य नए एयर टर्मिनल बनकर तैयार हो गया है और यह टर्मिनल देश का ऐसा पहला टर्मिनल है जो सबसे जल्दी बनकर तैयार हुआ है। इसका उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। नवनिर्मित टर्मिनल बिल्डिंग का डिज़ाइन आधुनिकता एवं सांस्कृतिक समृद्धि का संगम है। इस टर्मिनल से हवाई यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को न केवल ग्वालियर की सांस्कृतिक विरासत की अनुभूति होगी, बल्कि जटिल नक्काशी, मान-मंदिर पैलेस के झरोखे के साथ इलाके के इतिहास को दर्शाती कलाकृति देखने को मिलेगी।

MP का सबसे बड़ा टर्मिनल

ग्वालियर का टर्मिनल अब मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा टर्मिनल हो गया है। लगभग 20 हजार 230 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित इस टर्मिनल भवन एक साथ 1400 यात्रियों को सुविधाएं देने में सक्षम है। इसमें 16 चैकइन काउण्टर्स, 4 लिफ्ट, 4 पैसेंजर ब्रिज, 6 एक्सरे मशीन, 3 एस्केलेटर एवं 700 वाहनों की पार्किंग क्षमता विकसित की गई है। हवाईअड्डे पर बुनियादी ढांचे के निर्माण के अलावा ग्वालियर को अधिक से अधिक शहरों से जोडने की क्षमता विकसित की गई है।

Gwalior Airport


कहां के लिए फ्लाइट्स

वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुम्बई व अयोध्या के लिये हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं।

Gwalior Airport


ये है खासियत

जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट को हाई टेक बनाने का काम भी पूरा हो चुका है।

इस एयरपोर्ट के विस्तार में तकरीबन 450 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

जबलपुर का एयरपोर्ट पर इंदौर के बाद प्रदेश का सबसे लंबा रनवे बनाया गया है।

इस टर्मिनल बिल्डिंग का क्षेत्रफल 9000 वर्ग फीट में फैला है।

यहां आधुनिक चेक इन काउंटर्स, मल्टिपल बैगेज बेल्ट, एलीवेटर्स, एस्केलेटर, आधुनिक पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, फायर फाइटिंग सिस्टम्स समेत कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

जबलपुर एयरपोर्ट का एंट्रेंस, मुंबई टर्मिनल-2 के लुक्स से मिलता-जुलता बनाया गया है।

यहां 3 नए एयरोब्रिज भी बनाए गए हैं।

अब पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है, जहां एक साथ सैकड़ों गाड़ियां खड़ी हो सकती हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story