×

Best Chhole Puri in Dehli: 60 सालों से लाजवाब छोले पूरी परोस रही इस दिल्ली के ये दुकान

Best Chhole Puri in Dehli: अपनी खूबसूरती से दिल्ली ने हमेशा ही पर्यटकों का दिल जीत है। खूबसूरती के अलावा इस जगह को खान-पान के लिए भी पहचाना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 April 2024 2:30 PM GMT (Updated on: 19 April 2024 2:30 PM GMT)
Best Chhole Puri in Dehli
X

Best Chhole Puri in Dehli (Photos - Social Media)

Best Chhole Puri in Dehli : राजधानी दिल्ली अपनी खूबसूरती और पर्यटक स्थलों की वजह से हमेशा से ही प्रसिद्ध रही है। इतिहास से इस शहर का गहरा नाता है और यहां पर आपको कई ऐतिहासिक इमारतों का दीदार करने को मिल जाएगा। घूमने फिरने के साथ दिल्ली अपने बेहतरीन इस बात के लिए भी पहचानी जाती है। वैसे तो दिल्ली में आपको कई सारी दुकान मिल जाएगी स्वादिष्ट छोले पुरी का आनंद ले सकते हैं। लेकिन हम जिस दुकान की बात कर रहे हैं वह पिछले 60 सालों से लोगों को स्वादिष्ट छोले पूरी परोस रही है।

कहां है दुकान

हम दिल्ली की जिस दुकान की बात कर रहे हैं उसका नाम बिल्ले दी हट्टी है जहां पर सुबह-सुबह से लोगों की भीड़ लगना शुरू हो जाती है। यहां आस-पास कॉलेज है जिस वजह से प्रोफेसर और बच्चों की भीड़ यहां देखने को मिलती है।

Best Chhole Puri in Dehli


मिलेंगी ये चीजें

जब आप इस दुकान पर जाएंगे तो आपके यहां पर छोले कुलचे चोले भटूरे जैसी चीज खाने को मिल जाएगी इसके अलावा चोले पुरी की तो बात ही अलग है क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। दिल्ली के कमला नगर में मौजूद यह दुकान 60 सालों से टेस्टी छोले पूरी और लस्सी परोस रही है। दुकानदार ने इस दुकान का नाम अपने दादाजी के नाम पर रखा हुआ है। यहां पर कई सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जिस वजह से प्रोफेसर और कस्टमर बनकर यहां आते रहते हैं और स्टूडेंट के लिए तो यह बेस्ट जगह है।

लगते हैं बहुत ही स्वादिष्ट

इस दुकान पर मिलने वाले छोले पूरी की पूरी को मैदे और सूजी की मदद से बनाया जाता है। इसके साथ मिलने वाले बोले काफी लाजवाब और गाढ़े होते हैं। इसके साथ प्याज मेथी की चटनी और कचालू का अचार भी दिया जाता है।

Best Chhole Puri in Dehli


लस्सी की वैरायटी

यहां पर आप शानदार छोले पुरी का आनंद लेने के साथ-साथ लस्सी के अलग-अलग वैरायटी भी चख सकते हैं। इनकी लस्सी भी काफी मशहूर है और इसका स्वाद लाजवाब होता है। यह खुद का बनाया हुआ दही इस्तेमाल करते हैं और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर लस्सी बनाई जाती है। लस्सी के ऊपर मलाई की मोटी परत भी लगाई जाती है जो उसे स्वादिष्ट बनाने का काम करती है।

ये है टाइमिंग

अगर आप इस जगह पर जाकर स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं तो यह दुकान सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुली रहती है। यहां कीमत की बात करें तो पूरी छोले के लिए आपको ₹80 चुकाने होंगे बड़ी लस्सी ₹80 में मिलती है और छोटा ग्लास ₹60 में मिल जाता है। आप यहां पर जीटीबी नगर मेट्रो स्टेशन से पहुंच सकते हैं। गेट नंबर 4 से बाहर निकलते ही रिक्शा से कमला नगर इस दुकान पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story