×

Realme, OnePlus, Oppo के फ्लैगशिप फोन में होगा एक बड़ा बदलाव, मिलेगी खास सुविधा

Realme, OnePlus, Oppo: OnePlus Oppo और Realme कंपनियां अपने फ्लैगशिप डिवाइस को अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस बनाने की तैयारी में है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 April 2024 11:58 AM GMT
Realme, OnePlus, Oppo के फ्लैगशिप फोन में होगा एक बड़ा बदलाव, मिलेगी खास सुविधा
X

Realme, OnePlus, Oppo: कई मोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए समय समय पर नए नए फीचर्स ला रही है। वहीं Realme, Oppo और Oneplus भी अपने यूजर्स को एक खास फीचर देने जा रही है, जो पहले इन यूजर्स को कभी नहीं मिले। इस फीचर के आने से यूजर्स को काफी राहत मिलने वाली है।

दरअसल इस फीचर को कंपनियां जल्द ही पेश करने वाली है। बता दें OnePlus Oppo और Realme कंपनियां अपने फ्लैगशिप डिवाइस को अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस बनाने की तैयारी में है। ये तीनों कंपनियां ही अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस फोन पेश करने की योजना पर काम कर रही हैं। कंपनियां यूजर्स की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही इस फीचर को पेश करने जा रही है। तो ऐसे में आइए जानते हैं अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर फीचर के बारे में:

क्या है अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर (What Is Ultrasonic Fingerprint Sensor):

दरअसल अल्ट्रासोनिक सेंसर को ज्यादातर प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन में ही देखा जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि, अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ मजबूत सिक्योरिटी की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं इसकी खासियत ये भी है कि, अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर वॉटर रेजिस्टेंट भी होते हैं।

वहीं अब oppo, OnePlus और Realme इस फीचर को जल्द पेश करने की तैयारी में है। इन कंपनियों के फ्लैगशिप मॉडल में ही इस बड़े बदलाव को देखा जा सकता है। ध्यान दें, ये कंपनियां BBK Electronics के तहत आती हैं। वहीं, टेक्नोलॉजी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, ये कंपनियां अपने फ्लैगशिप फोन में बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए एक नई टेक्नोलॉजी को भी पेश कर सकती हैं। ये दूसरे सेंसर से बिलकुल अलग काम करता है।

दरअसल, इन दिनों ज्यादातर मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन में इन-डिस्ले फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की सुविधा यूजर्स को दे रही है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस खास सिस्टम के लिए फोन ब्रांड दो तरह के फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करते हैं- पहला अल्ट्रासोनिक और दूसरा ऑप्टिकल सेंसर।

अल्ट्रासोनिक सेंसर को ज्यादातर प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन में देखा जाता है। ऐसे में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर पर जैसे ही स्मार्टफोन यूजर अपनी फिंगर रख कर प्रेस करते हैं वैसे ही सेंसर फिंगरप्रिंट का 3D मैप क्रिएट करता है। ये 3D मैप स्क्रीन के नीचे से अल्ट्रासोनिक साउंड वेव का इस्तेमाल कर क्रिएट हो जाता है।


ऐसे में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नोलॉजी इसलिए काफी खास है क्योंकि ये मजबूत सिक्योरिटी की सुविधा देता है। साथ ही अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर को पानी से भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके अलावा इस तरह का सेंसर हाई-डिटेक्शन एक्युरेसी के साथ काम करता है।

लेकिन ध्यान दें, इस तरह के स्कैनर मैन्युफैक्चरर के लिए कुछ महंगा खर्चा होता है। इतना ही नहीं इस टेक्नोलॉजी से जुड़ा प्रॉसेस भी ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर के मुकाबले भी कुछ मुश्किल होता है। वहीं दूसरी ओर ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट स्कैनर की बात करें तो ये थोड़ा कम महंगे और सुरक्षित होते हैं। इस तरह के सेंसर लाइट का इस्तेमाल कर फिंगरप्रिंट की 2D इमेज को कैप्चर किया जा सकता है। ऐसे में Oneplus, Realme और Oppo ये तीनों ही कंपनियां अपने यूजर्स को इस सुविधा को देने की तैयारी में लगी हुई हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story