×

Google Chrome इस्तेमाल करने के लिए हर महीने चुकाने होंगे इतने रूपये

Google Chrome: गूगल क्रोम कई अलग-अलग प्लेटफार्म पर ब्राउजिंग की फ्री सेवा प्रदान करता है, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया जा रहा है। अब ये सुविधा फ्री नहीं होगी।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 April 2024 7:21 AM GMT
Google Chrome इस्तेमाल करने के लिए हर महीने चुकाने होंगे इतने रूपये
X

Google Chrome: किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए ज्यादातर लोग गूगल का सहारा लेते हैं। वहीं गूगल क्रोम का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। दरअसल गूगल क्रोम कई अलग-अलग प्लेटफार्म पर ब्राउजिंग की फ्री सेवा प्रदान करता है, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया जा रहा है। बता दें गूगल ने फ्री और पेड ऑप्शन्स के साथ क्रोम का एक नया एंटरप्राइज प्रीमियम वर्जन भी पेश किया है। तो आइए जानते हैं Google Chrome के इस प्रीमियम वर्जन के बारे में:

Google Chrome का पेड वर्जन का फायदा

गूगल क्रोम का पेड वर्जन अब रिलीज हो चुका है। दरअसल कंपनी ने क्रोम एंटरप्राइज प्रीमियम को लॉन्च किया है, जो एक पेड सर्विस है। इसलिए इसमें यूजर्स को कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी मिलते हैं। बता दें गूगल के अनुसार क्रोम का ये नया और पेड वर्जन यूजर्स को मैलवेयर स्पाइवेयर और फिशिंग अटैक जैसे अटैक से बचाएगा और पूरी तरह ऑनलाइन डेटा सिक्योरिटी भी प्रदान करेगा।

वहीं क्रोम के ये वर्जन उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी होगा, जो अपनी डेटा सिक्योरिटी के लिए ज्यादातर थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर पर निर्भर रहते हैं। बता दें गूगल अपनी इस वर्जन के जरिए एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर के एप्लिकेशन्स के साथ अनावश्यक ब्राउजर पर निर्भर रहने और उन्हें डाउनलोड करने की जरूरत को खत्म करने की तैयारी में है। इतना ही नहीं ब्राउजर के अंदर ही अपना डेटा प्रोटेक्शन टूल भी पेश कर रहा है।


दरअसल गूगल का कहना है कि क्रोम Bugs, कस्टमाइज्ड साइट परमिशन्स आदि अन्य डिवाइसों के खिलाफ मशीन और स्टोर्ड डेटा की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक अपडेट्स का इस्तेमाल करता है। बता दें गूगल का ये नया क्रोम एंटरप्राइज प्रीमियम बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए बहुत जरूरी होता है।

बता दें इस प्रीमियम वर्ज़न में डेटा स्कैनिंग फीचर्स की सुविधा मिलती है। इसके अलावा आईटी विभाग द्वारा ये ध्यान रखा जाता है कि, कोई ऐप्स या एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं किए गए हो। दरअसल क्रोम एंटरप्राइज़ प्रीमियम एंटरप्राइजेस के लिए $6 यानी लगभग ₹500 प्रति माह देना होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story