×

Tesla Humanoid Robot: कारखाने में काम करने में सक्षम होंगे टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट, जानिए डिटेल

Tesla Humanoid Robot: कंपनी ह्यूमनॉइड रोबोट को अगले साल के अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकती है,आइए जानते हैं ह्यूमनॉइड रोबोट से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 27 April 2024 11:56 AM GMT
Tesla Humanoid Robot
X

Tesla Humanoid Robot

Tesla Humanoid Robot: अकसर आपकी नजर कारखाने और गोदामों में अपनी पीठ पर भारी से भारी वजन को ढोते हुए दुबले पतले इंसानों पर पड़ी होगी। लेकिन जल्द ही अब आपको इस तरह का काम करते हुए इंसान नहीं बल्कि चलते फिरते हुए रोबोट दिखाई देंगे।असल में अब एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी टेस्ला इस तरह की तकनीक पर काम कर रही है। जिसके तहत ये कंपनी आम इंसान की तरह काम करने वाले ह्यूमनॉइड रोबोट को तैयार कर रही है। टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ह्यूमनॉइड रोबोट को लेकर जानकारी साझा करते हुए कहा है कि, कंपनी ह्यूमनॉइड रोबोट को अगले साल के अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकती है। इस साल माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया समर्थित स्टार्टअप फिगर ने भी अपने बयान में ये स्पष्ट किया है कि, उसने अमेरिका में कार बनाने वाली कंपनी में ह्यूमनॉइड रोबोट तैनात करने के लिए जर्मन ऑटोमेकर BMW के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके अलावा जापान की होंडा कंपनी और हुंडई मोटर की बोस्टन डायनेमिक्स कंपनिया भी ह्यूमनॉइड रोबोट पर काम कर रहीं हैं।

ह्यूमनॉइड रोबोट में ये हैं खूबियां

टेस्ला द्वारा तैयार किए जा रहे ह्यूमनॉइड रोबोट की खूबियों की बात करें तो ये एक मेहनतकश इंसान की तरह मैन्युफैक्चरिंग उद्योगों, रिटेल सेक्टर और वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक सेक्टर जैसे उद्योगों में हैवी लोड को उठाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाएंगे। इन रोबोट की मदद से एक इंसान से कराए जाने वाले श्रम के बदले कम समय में कहीं ज्यादा सुविधाजनक तरीके से काम करने में सक्षम साबित होंगे। टेस्ला के रोबोट की कीमत और उसके फीचर्स को लेकर अभी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी है।

ऑप्टिमस नामक टेस्ला रोबोट इस साल के अंत तक कारखाने में करेगा काम

टेस्ला द्वारा निर्मित किए जा रहे ह्यूमनॉइड रोबोट की मार्केट में उपलब्धता को लेकर एलन मस्क का कहना है कि, "मुझे लगता है कि टेस्ला अन्य कंपनियों की तुलना में किसी भी मानव रोबोट निर्माता को प्रतिस्पर्धा देने में सबसे आगे खड़ी है। Ai तकनीक से लैस रोबोट पर कुशल अनुमान के साथ बड़े पैमाने इनका निर्माण करने की स्थिति में भी सबसे आगे है। टेस्ला द्वारा निर्मित ऑप्टिमस नामक टेस्ला रोबोट इस साल के अंत तक कारखाने में काम करने में जल्द ही उपलब्ध होंगे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story